गलवान में झड़प वाली जगह पर बना ये, अगर आगे कोई…

हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों की सेनाओं के बीच लगातार बातचीत चल रही थी. सूत्रों की मानें, तो भारत और चीन के सैनिकों ने रिलोकेशन पर सहमति जाहिर की है, जिसके बाद वे मौजूदा स्थान से पीछे हट गए हैं. इसे इस प्रक्रिया का पहला पड़ाव माना जा रहा है.

 

सूत्रों के मुताबिक, 6 जून को कोर कमांडर की बैठक में इसकी सहमति बनी थी. इसके बाद 30 जून को कोर कमांडर तीसरे स्तर की बैठक में डिसएंगेजमेंट की पुष्टि के लिए 72 घंटे का वॉच पीरियड भी तय किया गया था.

जिसके बाद अब दोनों ओर से सेनाओं के पीछे हटने की खबर आ रही है. हालांकि, अभी तक भारतीय सेना की ओर से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

मिली जानकारी के मुताबिक, दोनों देशों की सेना हिंसक झड़प वाली जगह से 1.5 किलोमीटर पीछे हटी है. यह संभवतः तक सीमित है. अब इसे बफर ज़ोन बना दिया गया है.

ताकि आगे कोई हिंसक घटना न हो. इसके अलावा दो और जगहों से भी चीनी सेना पीछे हटी है. दोनों पक्ष अस्थायी ढांचे को भी हटा रहे हैं. भारत ने चीनी सैनिकों के हटने का फिजिकल वेरिफिकेशन भी कर लिया है.

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी (Ladakh Galwan Valley) में बीते दिनों हुई हिंसक झड़प के बाद आखिरकार भारत और चीन (India-China Faceoff) के सैनिक पीछे हट गए हैं. सूत्रों ने ये जानकारी दी है.