लौंग का सेवन करने से होते है अद्भुत फायदे

नाक में सूजन से राहत दिलाने में लौंग बहुत फायदेमंद है। यह साइनस से काफी हद तक छुटकारा दिला सकता है। आप पूरी लौंग को सूंघकर भी इसका लाभ उठा सकते हैं।  चम्मच लौंग के तेल को गर्म पानी में मिलाकर पीने से इंफेक्शन नहीं होता है और सांस लेना आसान हो जाता है।

सांस की बदबू एक आम समस्या है जिससे बहुत से लोग से पीड़ित हैं। इससे राहत पाने के लिए आपको रोज रात को सोते समय 2 लौंग खाकर पानी पीना चाहिए।

लौंग में फाइबर तत्व मौजूद होते हैं, जिसका सेवन रोज रात को सोते समय करना आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है, अगर आप रोज रात को सोते समय लौंग को भूनकर खाएंगे, तो इससे आपकी पेट संबंधित समस्या दूर हो सकती है।

फिर इस तेल का प्रयोग दवाई के लिए होता है,  हालांकि लौंग हर मौसम में लाभदायक है पर सर्दी के मौसम में इसकी खास उपयोगिता है क्योंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है और इस कारण इसे बहुत सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए।

लौंग के स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ लोंग का धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्त्व है क्योंकि किसी पूजा अनुष्ठान में लौंग का जोड़ा अर्पित किया जाता है, लौंग में होने वाला एक खास तरह का स्वाद इसमें होने वाले एक तत्व युजेनॉल की वजह से होता है।

यही तत्व इसमें होने वाली एक खास तरह की गंध को पैदा करता है। आयुर्वेद व चीनी चिकित्सा में लौंग के सूखे फूल की कलि, पत्ती, तना से तेल निकाला जाता है.