लौंग के तेल का उपयोग करने से होता है ये बड़ा फायदा

मतली के इलाज के लिए – ये मतली के इलाज के लिए बहुत प्रभावी है. लौंग के एसेंशियल ऑयल से एरोमा थेरेपी लें सकते हैं. ये प्रभावी रूप से काम करता है. स्ट्रेस रिलीवर – लौंग के तेल का इस्तेमाल आयुर्वेद में मालिश और तनाव के इलाज के लिए काफी लोकप्रिय है.

ये तनाव को दूर करने, चिंता, और मानसिक थकावट को कम करने के लिए उपयोगी होते है. ये मन को शांति देने में मदद करता है. मन को शांत रखने के लिए देसी घी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं. इसे माथे में गोलाकर मोशन में लगाएं और मसाज करें. मसाज कानों के पीछे से शुरू करके ऊपर और पीछे की दिशा में भी की जा सकती है.

सिर दर्द का इलाज – लौंग का तेल मांसपेशियों के दर्द और जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए एक दर्द निवारक है. तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा दर्द प्रभावित जगहों पर लगाने से ये एक ठंडा प्रभाव छोड़ता है. इसके लिए आपको एक चुटकी नमक में लौंग के तेल की कुछ बूंदें मिलानी होंगी. दर्द से राहत पाने के लिए इसे माथे पर लगाएं.

लौंग एक लाभकारी मसाला है. आयुर्वेद में इसका व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए लोकप्रिय रूप से लौंग का इस्तेमाल किया जाता है.

कई तरह के व्यंजन जैसे करी और बिरयानी में लौंग इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कई सारे गुण होते हैं. न केवल लौंग बल्कि लौंग के तेल का भी काफी महत्व है. इसमें एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटिफंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. इसलिए घेरलू उपचार के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है.