₹450 में मिल रहा LPG गैस सिलेंडर, त्योहारी सीजन में इन लोगों के लिए है बड़ी खुशखबरी

LPG Price: बीते अगस्त महीने में त्योहारी सीजन में महंगाई को कंट्रोल करने के लिए केंद्र सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दाम में 200 रुपये की कटौती की थी। वहीं, उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों की सब्सिडी को भी 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया गया है।

मोदी सरकार की इन कोशिशों की वजह से देश की राजधानी दिल्ली में सामान्य ग्राहकों के लिए घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 903 रुपये हो गई है। उज्जवला के तहत लाभार्थियों को दिल्ली में सिलेंडर 603 रुपये की कीमत पर मिल रहा है।

हालांकि, देश का एक ऐसा भी राज्य है जहां घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 450 रुपये है। यह राज्य मध्य प्रदेश है। मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने अगस्त महीने में ही प्रदेश की महिलाओं को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया था। हालांकि, महिलाओं को गैस एजेंसी से सिलेंडर लेते वक्त पूरी कीमत चुकानी होगी लेकिन इसके बाद सरकार सब्सिडी देगी। बता दें कि 450 रुपये के बाद की जो रकम होगी, उसे सरकार सब्सिडी के रूप में लाभार्थियों के खाते में डालेगी।

कितने रुपये की बचत
वर्तमान में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 908 रुपये है। राज्य सरकार की ओर से सिर्फ 450 रुपये का सिलेंडर दिए जाने की घोषणा के बाद महिलाओं को 458 रुपये बचत होगी।

किसे मिलेगा फायदा
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के सभी लाभार्थी इसके लिए पात्र होंगे। वहीं, गैर उज्जवला योजना के मामले में लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं को यह लाभ मिलेगा। हालांकि, यह जरूरी है कि महिला के नाम पर कनेक्शन हो। इस दायरे में आने वाली महिलाओं को लाडली बहना योजना के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य, पोषण स्तर में सुधार और परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका मजबूत करने के मकसद से लाडली बहना योजना की शुरुआत की थी।