रेस्टोरेंट स्टाइल आलू गोभी बनाने के लिए देखे यह विधि

आवश्यक सामग्री
1 मध्यम आकार का आलू ¾ इंच के टुकड़ो में कटा हुवा
1 ½ कप या 150 ग्राम गोबी
1 कप बारीक कटा प्याज
2 चम्मच तेल
½ चम्मच शाबूत जीरा
1 हरी मिर्च बारीक कटी हुई


2 शाबूत टमाटर बीज निकले और बारीक टुकड़ो में कटे हुए
1 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट
8 काजू टुकड़े या 3 चम्मच ताज़ी मलाई
1 चम्मच गरम मसाला पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
½ चम्मच कसूरी मेथी
2 चम्मच धनिया की पत्ती
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
गोबी को काट कर पहले चलते पानी से धो ले. अब किसी बर्तन में पानी खौलाए औरे उसमे गोबी डाले और ठंडा होने पर निकाल कर एक किनारे रख ले. सुनिश्चित कर ले की इसमें से पानी बाहर निकल जाए. अब गोबी और आलू को आधे पकने तक cooker पर 2 सीटी आने तक पकने दे.
अब कडाही या पैन में तेल डालकर गर्म करे और इसमें आलू गोबी को डाले और crispy होने तक अच्छे से मध्यम आंच पर भुन ले. जब यह सुनहला दिखने लगे तो इसे उतार ले और एक किनारे रख ले. अब प्याज को mixer या blender में बारीक पिस ले और एक किनारे रख दे. इसी तरह टमाटर और काजू को साथ में पिस ले और एक किनारे रख दे.
पैन में तेल डालकर गर्म करे. गर्म होने पर इसमें जीरा का तड़का लगाए और अदरक लहुसन का पेस्ट डाले और 15 seconds तक चलाते हुए भुने. अब इसमें प्याज का पेस्ट डाले और मध्यम आंच पर golden brown color होने तक इसे भुने. रंग आटे ही इसमें टमाटर और काजू की प्योरी डाले और मसाला गाढ़ा होने तक पकाए. जब इसमें से पानी पूरी तरह से बाहर निकल जाएगा तो यह किनारों से तेल छोड़ने लगेगा.
अब हम इसमें गरम मसाला, लाल मिर्च, हल्दी पाउडर और नमक डालेंगे और इसे अच्छे से mix कर लेंगे. इसे धीमी आंच पर मसालों के किनारों से छोड़ने तक का इन्तेजार करे. अब इसमें 1 ¼ कप पानी डाले. इसे gravy के गाढ़े होने तक पकने दे. अब इसमें fry किये हुए आलू और गोबी को डाले और mix करने के बाद इसे धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दे. जब यह पक कर तैयार हो जाए तब इसमें चारो तरफ से कसूरी मेथी हाथो से रगड़ कर या तवे पर गर्म करके रगड़ कर छिड़के और आंच को बंद कर दे. सर्व करने से पहले इसके ऊपर धनिया की पत्ती छिड़के और गर्मागर्म रोटी, पराठा या चावल के साथ सर्व करे.