रेस्टोरंट स्टाइल पनीर चिली बनाने के लिए देखे यह सरल रेसिपी

आवश्यक सामग्री
पनीर बनाने के लिए
250 ग्राम पनीर
½ चम्मच अदरक का पेस्ट
½ चम्मच लहसुन का पेस्ट
½ चम्मच कुटी हुई काली मिर्च
2 चम्मच मैदा


3 चम्मच + 1 चम्मच cornstarch या मक्के का आटा
2 चम्मच तेल
½ चम्मच नमक
5 चम्मच पानी
सॉस बनाने के लिए
2 चम्मच सोया सॉस
1 चम्मच tomato ketchup
1 चम्मच white vinegar
1 चम्मच हरी मिर्च सॉस
¾ चम्मच चीनी
¼ चम्मच लाल मिर्च
1/3 चम्मच काली मिर्च पाउडर
1/3 चम्मच सफ़ेद मिर्च पाउडर
ग्रेवी बनाने के लिए
2 चम्मच तिल का तेल
1 चम्मच सरसों का तेल
1 चम्मच अदरक पीसी हुई
1 चम्मच लहसुन पीसी हुई
3 चम्मच अज्वैन पीसी हुई
1 मध्यम आकार का प्याज बारीक कटा हुवा
1 बड़े आकार का शिमला मिर्च कटा हुवा
6 टुकड़े हरे प्याज (साग)
½ चम्मच शहद
नमक स्वादानुसार
पानी आवश्यकतानुसार
ग्रेवी गाढ़ा करने के लिए
3 चम्मच पानी
1 चम्मच मक्के का आटा
बनाने की विधि
पनीर बनाने के लिए एक bowl में पनीर को 1 चम्मच मक्के का आटा, ½ चम्मच अदरक का पेस्ट, ½ चम्मच लहुसन का पेस्ट डाले और इसे खूब अच्छे से मिलकर 10-15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दे. अब एक दुसरे पैन में 3 चम्मच मक्के का आटा, मैदा, काली मिर्च, सफ़ेद मिर्च को पानी के साथ mix करते हुए एक गाढ़ा पेस्ट बना ले. इसमें गर्म पानी मिलाये इससे पेस्ट soft भी बनेगा. अब पनीर को फ्रिज में से निकाल कर इसके ऊपर इस पेस्ट से चारो तरफ अच्छे से कोट कर दे. अब पैन में तेल गर्म करे और सभी पनीर के टुकड़ो को चारो तरफ से light golden brown होने तक मध्यम आंच पर फ्राई करे.
सॉस बनाने के लिए Bowl में सॉस बनाने की सभी सामग्री को को डाले. हम इस सॉस को बाद में gravy में उसे करेंगे. एक दुसरे bowl में पानी और मक्के का आटा का पेस्ट बना लीजिये. हम इसे बाद में ग्रेवी को गाढ़ा बनाने के लिए use करेंगे.
Gravy बनाने के लिए (तेज आंच पर पकाए) किसी पैन में तिल और सरसों के तेल को तेज आंच पर चढ़ाये. इसमें अदरक का पेस्ट और लहुसन का पेस्ट डाले और इसे 10 seconds तक चलाते हुए भुने. इसमें अब हरे प्याज के सफ़ेद वाले हिस्से को अज्वैन के साथ डाले और चलाते हुए इसे भुने. अब इसमें शिमला मिर्च और प्याज को मिलाये और तेज आंच पर ही 1-2 मिनट तक अच्छे से चलाते भुने. तैयार सॉस को अब इसमें मिलाये और अगले 1 मिनट तक इसे पकाए. इसमें तुरंत पानी डाले और चला ले साथ ही इसमें बने हुए पेस्ट को डाले और लगातार चलाते हुए इसे पकाए. नमक और शहद मिलाये और आंच बिलकुल धीमा कर दे और इसमें उबाल आने का इन्तेजार करे. इसमें भुने हुए पनीर मिलाये और अच्छे से mix कर ले. आंच को तुरंत बंद करे और यह लीजिये तैयार है हमारा पनीर चिल्ली रेसिपी. अब इसे हरे प्याज के कटे टुकड़ो से गार्निश करे और गर्मागर्म fried rice, noodles के साथ या snacks के तौर पर सर्व करे.