लॉकडाउन ख़त्म हुआ लेकिन डर नहीं, अंतिम संस्कार के लिए लगी लंबी लाइन

चीन (China) के वुहान (Wuhan) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के चलते 76 दिन से जारी लॉकडाउन अब हटा लिया गया है. बाज़ार अब सामान्य होने लगे हैं और लोगों ने काम पर भी जाना शुरू कर दिया है. चीन के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, वुहान में संक्रमण से करीब 2600 मौतें हुई हैं. अब लॉकडाउन हटते ही शहर में अंतिम संस्कार के लिए लंबी लाइनें लग गई हैं.

CNN की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फ्यूनरल होम्स और कब्रिस्तानों के बाहर लंबी लाइनें देखी जा रही हैं. झांग हेई बताते हैं कि लॉकडाउन हटने के बाद मैंने गाड़ी निकाली और अपने बूढ़े पिता के अंतिम संस्कार के लिए 500 किलोमीटर ड्राइव करके वुहान पहुंचा हूं. झांग के पिता की उम्र 76 साल थी और उनका एक पैर टूट गया था लेकिन लॉकडाउन के चलते उनकी कोई सहायता नहीं की जा सकी.

वुहान में कोरोना वायरस के कारण बंद खत्म होने से हेयरस्टाइलिस्ट ‘आह पिंग’ काम पर लौट आए हैं लेकिन उनके सैलून में कोई ग्राहक नहीं है और कुर्सियां खाली हैं. वुहान कोरोना वायरस के दु:स्वप्न से उबर रहा है, आवाजाही पर लगे कड़े प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है और वैश्विक महामारी का यह केंद्र अब धीरे-धीरे आगे बढ़ने की तरफ है. लेकिन संक्रमण के नये दौर की आशंका से पूरी तरह उबरने की प्रक्रिया बाधित हो रही है. कई व्यावसायिक प्रतिष्ठान और सभी स्कूल अब भी बंद हैं, रेस्तरां में ग्राहकों को बैठकर खाने की अनुमति नहीं है और आसपास के इलाके अब भी सील हैं.

निवासियों को अपने घरों से बाहर निकलने, सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने या अधिकतर सार्वजनिक स्थलों पर जाने के लिए एक आवश्यक फोन एप पर ‘स्वस्थ्य’ पर नेगेटिव स्टेटस दिखाना अनिवार्य है. चीन के अन्य शहर जहां सामान्य स्थिति की ओर लौट रहे हैं वहीं वुहान के प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि पाबंदियों में ढील देने के नए खतरे हैं और सामान्य जीवन की तरफ लौटने के लिए इंतजार करना होगा. कुछ इलाकों में यह दो कदम आगे और एक कदम पीछे लौटने जैसी स्थिति है.