यूपी एमएलसी चुनाव में बीजेपी ने घोषित किए बाकी बचे 6 प्रत्याशियों के नाम , देखे सूची

भाजपा ने सोमवार को विधान परिषद के बाकी बचे 06 प्रत्याशियों के नाम भी घोषित कर दिए। मंगलवार को दूसरे चरण के नामांकन का आखिरी दिन है। स्थानीय निकाय क्षेत्र कोटे की इन 36 में से 30 सीटों पर पार्टी पहले ही उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। घोषित उम्मीदवारों में फिर संगठन और बाहरियों का समावेश दिख रहा है।

कुल 36 प्रत्याशियों की सूची को सामाजिक समीकरणों के लिहाज से देखें तो पार्टी ने 16 ठाकुर, 11 ओबीसी, 05 ब्राह्मण, 03 वैश्य और 01 कायस्थ वर्ग से प्रत्याशी उतारे हैं। पिछड़े वर्ग की सभी प्रमुख जातियों को साधने का प्रयास किया गया है। इसमें जाट, कुर्मी, गुर्जर, सैनी, यादव आदि जातियां शामिल हैं। भाजपा की इस सूची में कोई दलित चेहरा शामिल नहीं है। वहीं सभी सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान करके पार्टी ने यह भी साफ कर दिया है कि सहयोगी दलों के लिए कोई सीट नहीं छोड़ी गई है।

विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत से सरकार रिपीट होने के बाद अब भाजपा विधान परिषद में बहुमत हासिल करने के प्रयासों में जुट गई है। पार्टी ने 2024 को ध्यान में रखते हुए कार्यकर्ताओं को वरीयता दी है ताकि उनका जोश बरकरार रहे। यही कारण है कि करीब 70 फीसदी टिकटें पार्टी के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के हिस्से आई हैं।

प्रदेश पदाधिकारियों की टीम में से महामंत्री अनूप गुप्ता, प्रदेश मंत्री विजय शिवहरे और सुभाष यदुवंश को टिकट दिया गया है। सुभाष युवा मोर्चा के भी प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। बाहरियों को भी पार्टी ने निराश नहीं किया है। धनबल और बाहुबल से जुड़े इस चुनाव में पार्टी ने चेहरों के चयन में सक्षम होने की अर्हता का भी ध्यान रखा है।