Zomato के आईपीओ में निवेश कर सकती है एलआईसी, पहली बार किसी निजी कंपनी के इश्यू में दिलचस्पी

साल 2020 में आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) बाजार गुलजार रहा. आईपीओ बाजार में हलचल अभी खत्म नहीं हुई है. डिलीवरी के अलावा अपने प्लेटफार्म पर विभिन्न रेस्टोरेंट के मेन्यू उपलब्ध कराने वाली कंपनी जोमैटो के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) को लेकर निवेशक उत्साहित हैं. सूत्रों के मुताबिक देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी भी इसमें बोली लगा सकती है.

जोमैटो का आईपीओ 14 जुलाई को खुल रहा है और यह 16 जुलाई को बंद होगा. कंपनी मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, एलआईसी जोमैटो के आईपीओ में हिस्सा लेने की तैयारी में है. आईपीओ से करीब 9,375 करोड़ रुपये जुटा सकती है. यह पहला मौका होगा जब एलआईसी किसी गैर-सरकारी कंपनी के इश्यू में हिस्सा लेगी. एलआईसी देश की सबसे बड़ी संस्थागत निवेशकों में से एक है और सेकेंडरी बाजार में ही पैसा लगाती है. जोमैटो का 9,375 करोड़ रुपये का आईपीओ 14 जुलाई को खुल रहा है.

इस संदर्भ में एक सूत्र ने बताया कि जोमैटो का ग्रोथ कर्व दिखाता है कि देश तेजी से इंटरनेट इकोनॉमी की ओर बढ़ रहा है. वहीं एक अन्य सूत्र ने कहा कि जल्दी ही एलआईसी के निवेश कमेटी की एक बैठक होगी. बैठक में जोमैटो के आईपीओ में निवेश के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

मालूम हो कि 31 मार्च को समाप्त तिमाही के आंकड़ों के अनुसार, एलआईसी की पब्लिक कंपनियों में होल्डिंग्स ऑल टाइम लो पर पहुंच गई थी. एलआईसी अमूमन सरकारी कंपनियों के पब्लिक इश्यू में ही हिस्सा लेती है जो सरकार के विनिवेश कार्यक्रम का हिस्सा होते हैं. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी के अनुसार, जोमैटो का प्राइस बैंड 72 से 76 रुपये रखा गया है. इसके लिए लॉट साइज 195 शेयरों का होगा. इस तरह आपको आईपीओ में निवेश के लिए करीब 15000 रुपये की रकम अपने खाते में तैयार रखनी होगी.