वेट लॉस के लिए करे ये आसान सा उपाय , फिर देखे कमाल

कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो जिन्हें पौष्टिक होने से ज्यादा वेट लॉस के लिए ज्यादा कारगर माना जाता है। सौंफ भी उनमें से एक है। सौंफ में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। सौंफ में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

सौंफ को वजन कम करने में मददगार माना जाता है क्योंकि सौंफ में फाइबर के गुण मौजूद है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। सौंफ की चाय पीने से भी वजन तेजी से कम होता है। सौंफ खाने से डाइजेशन ठीक रहने के अलावा चेहरे पर ग्लो भी आता है। सौंफ का पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण यह शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करता है, जो मधुमेह और मोटापे जैसी स्थिति पैदा कर सकता है। चार तरीकों से सौंफ का सेवन करने से तेजी से वेट लॉस होता है।

एक मुट्ठी सौंफ लें और उन्हें अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें। सौंफ पाउडर का उपयोग ‘चूरन’ बनाने के लिए भी किया जा सकता है, जिसमें मेथीदाना, काला नमक, हींग और मिश्री जैसी सामग्री को स्वाद और बेहतर पाचन गुणों के लिए जोड़ा जा सकता है। इससे डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है। वेट लॉस होने के साथ इससे आपका चेहरा भी ग्लोइंग बनता है।