दुनियाभर के अधिकारियो के बारे में जानता है ये बच्चा, जानिए कैसे…

गैर सरकारी संगठन एजुको (Educo) की एक रिपोर्ट के अनुसार, संसार भर में आधे बच्चे दुनिया में सबसे व्यापक रूप से अनुसचित मानवाधिकार संधि होने के बावजूद बाल अधिकारों पर कन्वेंशन के बारे में नहीं जानते हैं.

‘द स्मॉल वॉयस बिग ड्रीम ग्लोबल’ की एक रिपोर्ट में, एजुको वैश्विक ने बोला कि देश सम्मेलन को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता का अनुपालन नहीं कर रहे हैं. रिपोर्ट में वैश्विक प्रवृत्तियों का उपयोग करते हुए संसार भर के 15 राष्ट्रों के 5500 बच्चों का सर्वेक्षण किया गया. एजुको में एडवोकेसी के निदेशक यूकीको यमाडा ने कहा, “यह एक अस्वीकार्य स्थिति है. कन्वेंशन के अनुच्छेद 42 में मांग की गई है कि प्रदेश को सारे समाज में बच्चों के अधिकारों को सक्रिय रुप से प्रमोट करना चाहिए.

रिपोर्ट में आगे बोला गया कियह आंकड़ा एक स्पष्ट इशारा है कि सरकारों ने 30 वर्ष पहले सम्मेलन को मंजूरी देने के बाद से बच्चों के अधिकारों को गंभीरता से नहीं लिया है. इस रवैये को ठीक ठहराने वाला कोई बहाना नहीं है. यह राज्यों द्वारा अपने दायित्वों को पूरा करने का समय है.

एजुको  चाइल्डफंड की रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि अधिकांश ऐसे बच्चे हैं जो बेहतर आर्थिक स्थिति वाले राष्ट्रों (33.7 प्रतिशत) की तुलना में गरीब राष्ट्रों में सम्मेलन के बारे में जानते हैं.