बनाएं मारवाड़ी कढ़ी, जाने लाजवाब रेसिपी

मारवाड़ी कढ़ी पारंपरिक राजस्थानी डिश है, जिसका लुफ्त आप रोटी, पराठें या फिर पूड़ी के साथ उठा सकते हैं। वैसे उत्तर भारत में कढ़ी एक मेन भोजन है जिसे लोग खाना खूब पसंद करते हैं।

कढ़ी की भी कई तरह की रेसिपी हैं। सिंधी कढ़ी, गुजराती कढ़ी, जैन स्पेशल कढ़ी। इसके अलावा भी आलू की कढ़ी, प्याज की कढ़ी, मटर की कढ़ी जैसी रेसिपी को लोग बनाना पसंद करते हैं। ऐसे में आज हम बता रहे हैं मारवाड़ी कढ़ी। ये कढ़ी बनाना बेहद आसान है क्योंकि इसमें पकोड़ी नहीं डाली जाती है। आप चाहें तो छोटी छोटी पकौड़ियां डाल सकते हैं लेकिन हम आपको बूंदी से बनने वाली कढ़ी की रेसिपी बता रहे हैं।


मारवाड़ी कढ़ी की सामग्री

एक कप खट्टा दही
चार बड़े चम्मच बेसन
आधा चम्मच राई
एक चुटकी हींग
दो हरी मिर्च
एक चुटकी हल्दी
तीन बड़े चम्मच तेल
आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा चम्मच धनिया पाउड़र
चार से पांच करी पत्ते
दो सूखी लाल मिर्च
आधा कप बूंदी

कैसे बनाएं मारवाड़ी कढ़ी

मारवाड़ी कढ़ी बनाने के लिए एक बाउल में बेसन, दही और जरूरत अनुसार हल्दी को अच्छे से मिक्स करें। फिर एक पैन में तेल गर्म करें, फिर तेल में राई डालें और उन्हें चटकने दें। फिर इसमें हींग, लाल मिर्च, हरी मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें। फिर इसमें बेसन का मिश्रण डालें और तब तक पकने दें जब तक कढ़ी थोड़ी गाढ़ी न हो जाए। ध्यान रखें की मारवाड़ी कढ़ी न ज्यादा पतली और न ही ज्यादा गाढ़ी होती है। इसलिए जरूरत अनुसार ही पानी मिलाएं।एंड में जब कढ़ी पक जाए तो इसमें बूंदी और हरा धनिया डालें। कुछ देर के लिए इसे पकाएं और फिर गर्मा गर्म सर्व करें।