शादी से पहले करे ये काम, वरना हो जाएँगे परेशान

वह आपके दुखों और परेशानियों को साझा करने के लिए तैयार है। यदि वह आपके जीवन के अंधेरे समय में आपके दुख को साझा नहीं कर सकता है, तो वह आपके योग्य नहीं है।

 

जीवन हमेशा एक सीधी रेखा का पालन नहीं करता है। जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहेंगे। उस मामले में, शादी से पहले जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या आप जिस व्यक्ति से शादी करने जा रहे हैं.

सवाल मूर्खतापूर्ण लग सकता है। क्योंकि स्थिति के अनुसार जरूरत बदल जाती है। लेकिन अगर आपका साथी इस सवाल का जवाब देने में संकोच करता है, या कहता है, “हम भविष्य में देखेंगे,” तो वह आपके रिश्ते के भविष्य की परवाह नहीं करता है। यह एक अच्छा संकेत नहीं है।

कई लोग इस सवाल का जवाब यह कहते हुए देंगे कि ‘मैं तुमसे प्यार करता हूँ।’ लेकिन क्या इसका जवाब आप सुनना चाहते हैं? शायद ऩही। इसके बजाय यह देखें कि क्या आप उसके जवाब से अपनी जरूरतों, जीवन में अपने मूल्य के बारे में कोई विचार बना सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथी के दिमाग में इस बारे में स्पष्ट विचार रखें।

तो यह बहुत स्वीकार्य उत्तर नहीं है। अपने साथी के जवाब से समझने की कोशिश करें कि वह आपसे प्यार करता है या नहीं। समझें कि क्या वह न केवल आपकी क्षमताओं को बल्कि आपकी विकलांगता को भी स्वीकार करने के लिए तैयार है।

सबसे महत्वपूर्ण सवाल है और इस सवाल का एक सही जवाब आपके साथी से वांछनीय है। यदि कोई इस प्रश्न के उत्तर में ‘आई लव यू सो आई लव यू’ कहता है.

दांपत्य जीवन की सफलता काफी हद तक सही साथी चुनने पर निर्भर करती है। प्यार में, या किसी रिश्ते में शादी करें: यह जाँचना बहुत ज़रूरी है कि आपका जीवनसाथी आपके जीवनसाथी के लिए उपयुक्त है या नहीं। यह कैसे करना है? अपने जीवनसाथी से पूछने के लिए यहां छह प्रश्न दिए गए हैं: