आज लैंडफॉल करेगा चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ , पश्चिम बंगाल मे जारी अलर्ट

चक्रवाती तूफान ‘गुलाब’ आज लैंडफॉल करेगा। इसको लेकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों को अलर्ट पर रखा गया है। इन दोनों राज्यों में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है।

 

दोनों राज्यों के कई जिलों में अगले तीन दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। ओडिशा में ओडीआरएफ की टीम भेजी गई है साथ ही एनडीआरएफ की टीम को भी भेजा गया है।

शनिवार को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तूफान के मद्देनजर उससे निपटने के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को सभी जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया है। तूफान की वजह से बंगाल के कई हिस्सों में, कोलकाता, हावड़ा, मिदनापुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना में भारी बारिश की आशंका है।

इस तूफान के उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के तट से आज रविवार की शाम को 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरने की संभावना है। इसकी अधिकतम गति 95 किलोमीटर तक होने का अनुमान बताया गया है। इसकी वजह से इलाके में भारी बारिश होने की संभावना है। तूफान की वजह से आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम, विजयनगरम और विशाखापत्तनम जबकि ओडिशा के गंजम और गजपति जिलों के प्रभावित होने की आशंका है।