सड़क हादसों में घायलों की मदद करने पर मिलेगा लाख तक का इनाम, जाने पूरी खबर

सड़क हादसों के दौरान घायलों की मदद करने वाले अनजान ‘नेक आदमी’ (गुड सेमटेरियन) को अब बतौर प्रोत्साहन राशि के तौर पर पांच हजार से लेकर एक लाख रुपये तक का इनाम दिया जाएगा। यह जानकारी प्रदेश के परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने दी। उन्होंने कहा कि अभी तक यह व्यवस्था परिवहन विभाग की तरफ से प्रस्तावित थी, लेकिन अब इसे केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गई है। नेक आदमी प्रोत्साहन योजना अक्टूबर 2021 से प्रदेशभर में लागू कर दी गई है।

दरअसल, नेक आदमी की अवधारणा परिवहन विभाग ने इस मंशा के साथ रखी है कि किसी भी आकस्मिक सड़क दुर्घटना के समय जो भी घायल हो, उसे मौके पर ही मौजूद अमुक नेक आदमी से मदद मिल सके। ऐसे में वो नेक आदमी सही मायने में उस घायल व्यक्ति के लिये भगवान के समान होता है, यदि वो उसे सही समय पर उसे नजदीकी अस्पताल पहुंचा दे और इसकी त्वरित सूचना समीप के थाना तक पहुंचा दे जिससे उसके परिजनों को उसकी सही जानकारी मिल सके।

विभागीय जानकारी के तहत नेक आदमी योजना के तहत संबंधित व्यक्ति को पहले तो पांच हजार रुपये राशि दी जाएगी। उसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर चयनित उन टॉप 10 नेक आदमियों को एक-एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी जिन्होंने काफी कठिन परिस्थिति के होते हुए भी घायल व्यक्ति की मदद की जिससे उसकी जान बच सकी।