पाकिस्तान में ऑक्सीजन की कमी, इमरान सरकार ने चीन से मांगी मदद

पाकिस्तान में अब तक कोरोनावायरस के आठ लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. वहीं, 17,329 लोगों ने संक्रमण के चलते पड़ोसी मुल्क में दम तोड़ा है. गौरतलब है कि पाकिस्तान में संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है.

ऐसे में इमरान खान ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी कोरोना से बचाव के लिए जारी एसओपी (मानक परिचालन प्रक्रिया) का पालन करें. उन्होंने लोगों से कहा कि अगर वह बचाव के उपाय नहीं अपाएंगे, तो पाकिस्तान की स्थिति भी भारत जैसी हो सकती है.

पाकिस्तानी मंत्री ने देश में जारी कोरोनावायरस वैक्सीनेशन (Coronavirus Vaccination) को लेकर भी बात की. उन्होंने कहा कि अभी तक 20 लाख पाकिस्तानी नागरिकों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है.

पाकिस्तान में लोगों के बीच वैक्सीन (Vaccine) के प्रभावी होने को लेकर डर है, ऐसे में चौधरी ने लोगों से गुजारिश की कि उन्हें वैक्सीन के दुष्प्रभाव को लेकर डरने की जरूरत नहीं है. दुनियाभर में एक अरब से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है.

फवाद चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान में कोविड-19 के विकराल रूप लेने पर ईरान और चीन से ऑक्सीजन मंगाई जाएगी. उन्होंने कहा कि अन्य मुल्कों से पाकिस्तान में ऑक्सीजन लाना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि हवाई मार्ग के जरिए इसे देश में पहुंचाना संभव नहीं है.

चौधरी ने इस बात को स्वीकार किया कि पाकिस्तान ऑक्सीजन संकट का सामना कर रहा है. लेकिन उन्होंने कहा कि अभी घबराने की जरूरत नहीं है. ऑक्सीजन को जमीनी रास्तों के जरिए ट्रांसपोर्ट किया जाएगा.

पाकिस्तान (Pakistan) में भी मरीजों को ऑक्सीजन (Oxygen) की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. इस कारण इमरान खान (Imran Khan) की सरकार पर दबाव बन रहा है.

इसी बीच इमरान के चहेते मंत्री फवाद चौधरी (Fawad Chaudhary) ने कहा है कि अगर देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) से स्थिति बिगड़ती है तो पाकिस्तान ईरान और चीन से ऑक्सीजन (Oxygen Import From Iran and China) को आयात करेगा. इस्लामाबाद में कोरोना स्थिति पर चर्चा करते हुए फवाद ने इसकी जानकारी दी.