लौंग और शहद का एक साथ सेवन करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

इसके लिए आधा चुटकी लौंग पाउडर में एक चम्मच शहद मिला लें. अब सोने से पहले इस पेस्ट को मुंहासों पर लगा लें. सुबह उठकर गुनगुने पानी से धो लें. कुछ दिनों में आपके चेहरे से मुंहासे गायब हो जाएंगे.

लौंग त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो बैक्टीरिया से आपके त्वचा की सुरक्षा करता है. वहीं, शहद चेहरे को हाइड्रेट और मॉश्चराइज रखने में मददगार होता है. ड्राई और ऑयली स्किन के लिए यह एक वरदान है.

लौंग और शहद को एक साथ मिलाकर सेवन करने से सेहत अच्छी रहती है. शरीर की कई बिमारियां भी ठीक हो जाती हैं. लौंग और शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को इंफेक्शन से बचाने में मददगार होता है. साथ ही मुंहासों को दूर करता है.

ज्यादातर घरों में शहद और लौंग का इस्तेमाल होता है. आप शहद और लौंग में पाये जाने वाले तमाम गुणों के बारे में जानते भी होंगे. आयुर्वेद में दोनों का इस्तेमाल बीमारियों के इलाज में किया जाता है.

इनमें कई तरह के औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. लेकिन क्या आपको इन दोनों का एक साथ सेवन करने के फायदे पता हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में इन दोनों के साथ सेवन से होने वाले लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं.