कुमार संगकारा तोड़ सकते है भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का ये रिकॉर्ड , मिल रहा ये मौका

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 9000 टेस्ट रन श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा ने बनाए थे। कुमार संगकारा ने 172वीं टेस्ट पारी में यह जादुई आंकड़ा छू लिया था। इससे पहले यह वह वर्ल्ड रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के नाम दर्ज था, जिन्होंने 176 टेस्ट पारियों में यह कारनामा किया था।

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के पास मौका है, कुमार संगकारा का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने का और ऐसा 9 फरवरी से शुरू हो रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ही देखने को मिल सकता है।

स्मिथ ने अभी तक 92 टेस्ट मैचों की 162 पारियों में 60.89 की औसत से 8647 रन बनाए हैं। स्मिथ के खाते में 30 शतक और 37 अर्धशतक दर्ज हैं। स्मिथ इन दिनों बढ़िया फॉर्म में भी हैं, ऐसे में वह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान ही यह वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त कर सकते हैं। हालांकि आर अश्विन समेत टीम इंडिया के गेंदबाज उन्हें इस उपलब्धि को इस टेस्ट सीरीज में हासिल करने से जरूर रोकना चाहेंगे।

स्टीव स्मिथ ने अभी तक 92 टेस्ट की 162 पारियों में 8647 रन बनाए हैं। स्मिथ को 9000 टेस्ट रनों का आंकड़ा छूने के लिए अभी 353 रन और चाहिए। अगर स्मिथ यह 353 टेस्ट रन आने अगली आठ पारियों में भी बना लेते हैं, तो कुमार संगकारा का वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त हो जाएगा। सबसे तेज 9000 टेस्ट रनों के मामले में इस तरह से स्मिथ के पास मौका होगा, संगकारा, द्रविड़, ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, महेला जयवर्धने और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों से आगे निकलने का।