जानिए कौन होगा टीम इंडिया का अगला कोच , खत्म होने वाला है रवि शास्त्री का कार्यकाल

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद खत्म हो रहा है। रवि शास्त्री खुद अपना कार्यकाल नहीं बढ़ाना चाहते हैं। बीसीसीआई जल्द नए कोच के लिए आवेदन मंगाने वाला है।

लेकिन नए काेच के तौर पर किसी भारतीय को ही जिम्मेदारी दी जाएगी, किसी विदेशी को टीम इंडिया का कोच नहीं बनाया जाएगा यह बात साफ हो गई है। शास्त्री की कोचिंग में टीम इंडिया ने विदेशों में कमाल का प्रदर्शन किया है, लेकिन टीम अब तक एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी है।

बीसीसीआई ने रवि शास्त्री की जगह भारतीय कोच लाने की ओर इशारा किया है। बीसीसीआई के शीर्ष सूत्र ने खुलासा किया है कि भारत का कोई पूर्व खिलाड़ी ही टीम इंडिया का अगला कोच बनेगा। अनिल कुंबले और वीवीएस लक्ष्मण सहित कई नामों पर चर्चा हो रही है। लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। हालांकि सूत्रों ने कुंबले के कोच बनने पर इनकार किया है। आईपीएल की बात की जाए तो 8 में से 7 टीमों के कोच विदेशी हैं। सिर्फ पंजाब किंग्स की जिम्मेदारी पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले के पास है।

‘नया कोच भारतीय होगा। आईपीएल के विपरीत टीम इंडिया का कोचिंग साल भर का होता है। एक भारतीय कोच के साथ मैनेजमेंट अच्छी तरह काम करता है। हमने मुख्य खिलाड़ियों से बात की है। उनके सुझाव हमारे लिए बाध्यकारी नहीं हैं। लेकिन ड्रेसिंग रूम में फिर से किसी तरह की गड़बड़ी का कोई औचित्य नहीं है।’

आईपीएल के सफल विदेशी कोच ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और श्रीलंका के महेला जयवर्धने टीम इंडिया के कोच बनने इनकार कर दिया है। पोंटिंग दिल्ली के जबकि जयवर्धने मुंबई के कोच हैं।

भारतीय टीम के विदेशी कोच की बात की जाए तो अब तक जॉन राइट, ग्रेग चैपल, गैरी कर्स्टन और डंकन फ्लेचर को यह जिम्मेदारी मिल चुकी है। हालांकि ग्रेप चैपल का 2 साल का कार्यकाल काफी विवादों में रहा था। इस कारण टीम 2007 वनडे वर्ल्ड कप से जल्द बाहर हो गई थी। इसके बाद कर्स्टन के कार्यकाल में टीम ने एमएस धोनी के नेतृत्व में 2 बड़े खिताब जीते। प्लेचर का कार्यकाल भी संतोषजनक रहा था।