जानिए कब आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, जल्द होगा खत्म होगा छात्रों का इंतजार

स्‍टूडेंट्स की मार्कशीट बोर्ड द्वारा तय किए गए फॉर्मूले के आधार पर बनाई जाएगी। 10वीं और 12वीं के मिलाकर लगभग 56 लाख स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट जारी किया जाएगा। रिजल्‍ट की घोषणा के बाद इसे चेक करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव कर दिया जाएगा।

स्‍टूडेंट्स अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर या इनरोलमेंट नंबर की मदद से अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे. जो छात्र अपने नंबरों से संतुष्‍ट नहीं होंगे, वे परीक्षा देने के लिए आवेदन कर सकेंगे। कोरोना की स्थिति काबू में आने के बाद इन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। ऑप्‍शनल एग्‍जाम के नंबर ही फाइनल माने जाएंगे।

करीब 56 लाख छात्रों को नए नियमों अनुसार पास कर दिया गया। शिक्षामंत्री ने बताया है कि रिजल्‍ट जुलाई के दूसरे सप्‍ताह तक जारी किए जाएंगे। संभव है कि 10 जुलाई तक रिजल्‍ट रिलीज़ कर दिए जाएं। इस साल छात्रों की मेरिट लिस्‍ट जारी नहीं की जाएगी, क्‍योंकि परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई हैं।

10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट एक ही साथ जारी किया जाना है, जिसकी जानकारी शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा साझा कर चुके हैं। इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 10वीं और 12वीं के छात्रों की परीक्षा यूपी बोर्ड ने नहीं कराई थी।

बेसब्री से 10वीं, 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे यूपी बोर्ड के छात्रों का सब्र अब टूटने ही वाला है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इस सप्ताह बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर सकता है, जिसकी तैयारियां जोरों से चल रही हैं।