जानिए कब होगा बिहार पंचायत का चुनाव , 15 अगस्त के बाद कभी भी…

अगर किसी राज्य के प्राप्त कोई इवीएम में गड़बड़ी पायी जाती है, तो डिफेक्टिव का स्टिकर भी उस इवीएम पर चिपका दिया जाये. जिलों को निर्देश दिया गया कि राज्य में नवगठित, उत्क्रमित व सीमा विस्तारित नगरपालिका के फलस्वरूप परिवर्तन हुआ है।

तो उसको पंचायत निर्वाचन नियमावली के अनुसार सुसंगत तरीके से संशोधित कर लें. साथ ही उसी के अनुसार मतदाता सूची और बूथों को भी संशोधित कर लें.

आयोग ने जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर पंचायत चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की. जिलों को निर्देश दिया गया कि पिछली बैठक में जो भी प्रतिवेदन तैयार करना है उसको समय पर अपलोड कर लें.

साथ ही जिन जिलों में अलग-अलग राज्यों से इवीएम मंगायी गयी हैं उनका अलग-अलग भंडारण भी सुनिश्चित करें. भंडारण के पहले इवीएम पर जिस राज्य से मंगाया गया है उस राज्य का स्टिकर चिपका दें , जिससे वापसी में किसी तरह की असुविधा नहीं हो.

निर्वाचन आयुक्त ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि कुछ जिलों में इवीएम का नंबर एक ही मैच कर रहा है. इसको तीन दिनों के अंदर ठीक कर लें. साथ ही जिन जिलों में आरक्षण को लेकर अभी तक अंतिम रूप से त्रुटि दूर नहीं की गयी है उसको एक सप्ताह के अंदर दूर कर लें

बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021 Date) के कार्यक्रमों की घोषणा 15 अगस्त के बाद कभी भी हो सकती है. राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ. दीपक प्रसाद ने शनिवार को सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि इसके पहले वे पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav 2021) संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर लें.

.