जानिए अफगानिस्तान पर तालिबान ने किया कब्जा , अब क्या IPL खेल पाएंगे अफगानी खिलाड़ी

आइसीसी के एफटीपी कार्यक्रम के अनुसार, अफगानिस्तान को इस महीने सीमित ओवरों की सीरीज के लिए श्रीलंका का दौरा करना है, लेकिन फाइनल शेड्यूल अभी भी तय नहीं है।

राशिद खान अफगानिस्तान के टी20 कप्तान हैं। राशिद, नबी और मुजीब जादरान अफगानिस्तान के कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो आइपीएल टीमों में नियमित रूप से शामिल हैं। राशिद वर्तमान में विश्व क्रिकेट में सबसे अधिक मांग वाले टी20 क्रिकेटरों में से एक हैं।

बीसीसीआइ घटनाक्रम पर नजर रखे हुए है और इंडियन प्रीमियर लीग यानी आइपीएल में अफगान खिलाड़ियों की भागीदारी देखने की उम्मीद कर रहा है। बीसीसीआइ के एक सूत्र ने पीटीआइ से बात करते हुए कहा,

‘अभी टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी, लेकिन हम नजर रख रहे हैं। हमारे लिए कुछ भी नहीं बदला है और हमें उम्मीद है कि राशिद और अन्य अफगान खिलाड़ी आइपीएल का हिस्सा होंगे।’ यह देखाना बाकी है कि क्या राशिद और नबी 21 अगस्त को ‘द हंड्रेड’ के पूरा होने के बाद यूके में रहते हैं या फिर घर वापस आते हैं।

और अगर वे यूके में रहते हैं, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या बीसीसीआइ उन्हें उसी चार्टर फ्लाइट से आने के लिए कहेगा, जिसमें भारतीय खिलाड़ी 15 सितंबर को मैनचेस्टर से यूएई के लिए उड़ान भरेंगे। राशिद और नबी दोनों सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं। बीसीसीआइ के अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड से स्थिति पर बात करने की उम्मीद है।

अफगानिस्तान में राजनीतिक स्थिति एक नया मोड़ ले रही है, उनके शीर्ष क्रिकेटरों, विशेष रूप से राशिद खान और मुहम्मद नबी के भविष्य के बारे में अनिश्चितता और अप्रत्याशितता मंडरा रही है, जो 19 सितंबर से यूएई में शेष आइपीएल में खेलने वाले हैं।

तालिबान दक्षिण एशियाई देश की बागडोर संभालने के लिए तैयार है, क्योंकि राष्ट्रपति अशरफ गनी कथित तौर पर ताजिकिस्तान भाग गए हैं। राशिद और नबी अफगानिस्तान में नहीं हैं। वे यूनाइटेड किंगडम में हैं, ‘द हंड्रेड’ टूर्नामेंट में खेल रहे हैं। राशिद ट्रेंट राकेट्स के लिए खेल रहे हैं और मुहम्मद नबी लंदन स्पिरिट्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।