जानिए किन लोगों को मिलेगा भारत सरकार की विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ

देश में विभिन्न तबकों के विकास और उनके उत्थान के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई शानदार स्कीम्स का संचालन कर रही हैं। इसी कड़ी में भारत सरकार जल्द ही एक बेहद ही शानदार योजना शुरू करने जा रही है। इस स्कीम का नाम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना है। यह योजना खासतौर पर देश के कामगारों और शिल्पकारों के लिए शुरू की जा रही है। इस योजना का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किया था।

क्या है प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना
पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को शॉर्ट फॉर्म में PM VIKAS के नाम से भी जाना जाता है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के अंतर्गत देश के शिल्पकारों और कारीगरों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से –
विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का लाभ बढ़ई, सुनार, मूर्तिकार, लोहार और कुम्हार जैसे पारंपरिक कारीगरों को दिया जाएगा। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना पर वित्त वर्ष 2023-24 से 2027-28 तक 13 हजार करोड़ रुपये खर्च आएगा। ऐसे में इस योजना से देशभर में करीब 30 लाख पारंपरिक कारीगरों को लाभ मिलेगा। इस योजना के दो चरण हैं। पहले चरण के अंतर्गत कामगारों को 5 प्रतिशत की ब्याज दर से 1 लाख रुपये का लोन दिया जाएगा। वहीं अगले चरण में यह राशि दो लाख रुपय कर दी जाएगी।