जानिए कटहल खाने के चमत्कारिक फायदे

कटहल वजन कम करने में भी सहायक होता है. क्योंकि कटहल रेसवेरेट्रॉल नामक एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है. पके कटहल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मोटापे को रोकने में मदद करते हैं.

अगर आप मोटापे से परेशान है तो कटहल का सेवन कर सकते हैं.इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. साथ ही पेट को साफ करने का भी काम करता है. आप कटहल को पानी में उबाल कर इसका सेवन कर सकते हैं.\

पके हुए कटहल में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं पके हुए कटहल में फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं, जो पाचन को बेहतर करने में मदद करते हैं. कटहल को पकाकर खाने से गजब के लाभ मिलते हैं.

अगर आप डाइजेशन की समस्या से परेशान रहते हैं तो पके हुए कटहल का सेवन कर सकते हैं. यह अल्‍सर और पाचन संबंधी समस्‍या को दूर करने के साथ कब्‍ज से भी छुटकारा दिलाता है.

कोरोना काल में संक्रमण से बचने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने की सलाह दी जा रही है. कटहल एक ऐसा फल है, जो आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाता है.

इसके सेवन से बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. कटहल में पाए जाने वाले विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट एक स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं.