बनाए मसालेदार भरवां भिंडी , जाने पूरी रेसिपी

भिंडी को हर कोई अलग-अलग तरह से बनाता है। कोई इसे प्याज के साथ खाना पसंद करता है तो कोई इसे बिना प्याज के। आज आप यहां सीख सकते हैं मसालेदार भरवां भिंडी बनाने का तरीका। इसे बनाने के लिए आपको बहुत कम सामान की जरूरत होती है, साथ ही इसे आप फटाफट तैयार कर सकते हैं।

अगर आप इस रेसिपी से भिंडी बनाते हैं तो ये पराठे और पूड़ी के साथ खाने में लाजवाब लगती है। साथ ही अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं, यानी ट्रेन या बस से सफर कर रहे हैं तो आप इस सब्जी को बना कर ले जा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका-

सामग्री

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए भिंडी, नमक, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, खटाई और सरसों का तेल।

कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए सबसे पहले भिंड़ी को अच्छे से धोएं और फिर इसे अच्छे से कपड़े की मदद से पोंछ लें। भिंडी को कुछ देर के लिए सुखने दें। सुखी भिंडी को बीच में से काटें और साथ ही इसे ऊपर और नीचे से काटें। अब एक कटोरी में सभी मसालों को स्वाद अनुसार मिक्स करें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें।

अब बीच में से काटी गई भिंडी को एक हाथ से हल्का सा खोलों और इसमें मसाले के पेस्ट को भर दें। सभी भिंडी को ऐसे ही भर दें। अब एक कढ़ाई में सरसों के तेल को गर्म करें और फिर सभी भिंडी को गर्म तेल में डालें और अच्छे से चलाएं। धीमी आंच पर बिना ढके इन्हें पकने दें। 12 से 15 मिनट में भिंडी पक जाएंगी अच्छे से चलाएं, अगर कटोरी में मसाला बच गया था तो वह भी इसमें डाल कर अच्छे से मिक्स कर दें। अब भिंडी सर्व करने के लिए तैयार हैं।