जानिए मौसंबी का जूस आपके स्वास्थ्य के लिए हैं बेहद लाभदायक

मौसमी का फल स्वाद में खट्टा और मीठा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। गर्मियों में मौसमी का सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें विटामिन-ए, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस और पोटैशियम शामिल है।

चार चम्मच मौसंबी का रस, दो चम्मच पानी और एक चुटकी काला नमक मिलाकर मसूड़ों पर लगाने से मसूड़ों में सूजन और खून निकलने जैसी समस्याएं दूर होती हैं. इससे मसूड़े मजबूत होते हैं, क्योंकि विटामिन सी की मौजूदगी के कारण यह नई कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है.

इतना ही नहीं मौसंबी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीट्यूमर, एंटीडायबिटिक, एंटी-अल्सर जैसे गुण भी पाए जाते हैं। नियमित रूप से मौसमी जूस का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों की चपेट में आने से बचाया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे मौसमी का जूस पीना शरीर के लिए तरह से फायदेमंद होता है।

एक गिलास सादे पानी में मौसंबी की 3-4 बूंदें मिला लें. इसके बाद इस पानी से तीन से चार बार आंखें धोएं. ऐसा करने से कंजेक्टिवाइटिस की समस्या दूर होती है और इससे किसी प्रकार के संक्रमण से भी आंखों को बचाया जा सकता है.

मौसंबी के फल में विटामिन सी की अधिकता की वजह से इसका जूस लेने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए रोज एक गिलास मौसंबी का जूस जरूर पीना चाहिए. इससे कई प्रकार की संक्रामक बीमारियां भी नहीं होंगी.