जानिए इस वजह से पिता नहीं बन सके दिलीप कुमार, इंटरव्‍यू में किया था खुलासा…

यह पूछे जाने पर कि उनकी विरासत को कौन आगे बढ़ाएगा, दिलीप कुमार ने कहा था, “मैंने पहले से ही कई अभिनेताओं को अपने समय में स्थापित की गई चीजों को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक देखा है.

जब एक युवा अभिनेता मेरे पास आता है और कहता है, ‘सर, मैं आपको फॉलो करना चाहता हूं और आपके बताए पदचिन्हों पर चलन चाहता हूं. मैं भगवान का शुक्र‍िया अदा करता हूं कि जिस रास्‍ते मैं चलने के लिए तैयार नहीं था उस रास्‍ते कोई चलने के लिए तैयार है.”

गौरतलब है कि, अपनी लाज़वाब अदाकारी से भारतीय सिनेमा में अमिट छाप छोड़ने वाले दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का लंबी बीमारी के बाद बुधवार की सुबह मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया. हिंदी फिल्म जगत में ‘ट्रेजेडी किंग’ के नाम से मशहूर दिलीप कुमार 98 वर्ष के थे. वह पिछले मंगलवार से यहां स्थित हिंदुजा अस्पताल की गैर-कोविड गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती थे. उनके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर जानकारी दी गई कि अभिनेता का अंतिम संस्कार शाम पांच बजे सांताक्रूज मुंबई के जुहू कब्रिस्तान में किया जाएगा.

उन्‍होंने आगे कहा था, यह हमारे लिए पर्याप्त है कि हमारे पास हमारे परिवार हैं. हमारी खुशियाँ और हमारी छोटी-छोटी निराशाएँ. मेरा एक बड़ा परिवार है, जिसमें बहुत सारी भतीजी और भतीजे हैं और उनके बढ़ते बच्चों के परिवार आज की भाषा बोलते हैं।

जो उतना ही हैरान करने वाला है जितना कि वे जिस समय में रह रहे हैं. सायरा एक है छोटा परिवार जिसमें उनके भाई सुल्तान और उनके बच्चे और पोते-पोतियां शामिल हैं. हमें लगता है कि हम भाग्यशाली हैं कि जब उन्हें हमारी जरूरत होती है तो हम उनके लिए होते हैं.”

दिलीप कुमार: द सबस्टेंस एंड द शैडो नामक उनकी जीवनी के अनुसार, साल 1972 में सायरा बानो पहली बार प्रेग्नेंट हुईं थी. 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की प्रॉब्‍लम हुई. इस दौरान भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था. दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई. दिलीप कुमार की अनुसार, इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं.

उन्‍होंने 2012 में हिंदुस्तान टाइम्स के साथ एक इंटरव्‍यू में उन्होंने निसंतान होने के बारे में कोई पछतावा नहीं होने की बात कही थी. दिलीप कुमार ने कहा था, “अगर हमारे अपने बच्चे होते तो बहुत अच्छा होता.” इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा था, “लेकिन हमें कोई पछतावा नहीं है. हम दोनों भगवान की इच्छा के अधीन हैं.”

दिग्‍गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का बुधवार को 98 साल की उम्र में निधन हो गया. उनके परिवार में उनकी पत्नी सायरा बानो हैं. इस दंपति के कोई बच्चे नहीं थे. ऐसे में अब लोगों के जेहन में सवाल है कि इस महान एक्टर की विरासत को कौन संभालेगा?

एक्‍टर ने खुद एक इंटरव्‍यू में खुलासा किया था कि उनकी विरासत को आगे कौन ले जायेगा? साथ ही उन्‍होंने अपनी किताब में इसका जिक्र किया था कि वो पिता क्‍यों नहीं बन सके.