जानिए यूपी में मिला कोरोना का घातक डेल्टा प्लस वेरिएंट, सावधान हो जाए लोग

कोरोना की दूसरी लहर में डेल्टा प्लस, डेल्टा और कप्पा वैरिएंट ने जमकर तबाही मचाई थी. अब यूपी में इसकी दस्तक से सबके होश उड़े हुए हैं. दो मरीजों में डेल्टा प्लस वायरस मिलने के बाद मेडिकल टीम इनके संपर्क में आए लोगों का पता लगा रही है. वहीं, यूपी में डेल्टा प्लस वैरिएंट कैसे पहुंचा स्वास्थ्य विभाग इसकी जांच में जुटा है.

 

 

गौरतलब है कि, बीते अप्रैल और मई महीने में गोरखपुर और उसके आसपास के इलाकों के 30 सैंपल इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटिग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) लैब में जांच के लिए भेजे गए थे.

जिसमें से 2 सैंपल में डेल्टा प्लस वैरिएंट मिला है. वहीं, बाकी के 27 सैंपल में डेल्टा वैरिएंट और एक में कप्पा वैरिएंट मिला है. गौरतलब है कि ये दोनों वेरिएंट भी काफी खतरनाक हैं.

देवरिया के मरीज की मौतः गोरखपुर की छात्रा की हालत में सुधार है, तो वहीं देवरिया के रहने वाली महिला की मौत हो चुकी है. बीते 17 मई को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. वो 66 साल थी.

संक्रमित महिला को बीआरडी मेडिकल कॉलेज में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था. लेकिन जून में ही उसकी मौत हो गई. लेकिन असपताल में भर्ती होने के बाद उसका सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया था. जिसकी जांच में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है.

कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट का पता जीनोम सिक्वेंसिंग के जरिए चला है. रिपोर्ट मिलने के बाद से ही पूरे प्रदेश में हड़कंप मच गया है. पहला केस गोरखपुर की एमबीबीएस छात्रा के रुप में सामने आया है. जो बीआरडी मेडिकल कॉलेज में अध्यन कर रही है. होम आइसोलेशन में रहकर छात्रा अपना इलाज करा रही है.

कोरोना वायरस महामारी का घातक डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variants of Corona Virus) की यूपी में दस्तक हो गई है. बीते दिन बुधवार को इससे संक्रमित दो मरीजों में से एक की मौत हो गई, जबकि दूसरा होम आइसोलेशन में रहकर ठीक हो चुकी है. इधर यूपी में डेल्टा प्लस की वायरस के पांव पसारने से हडकंप मच गया है. डेल्टा प्लस वायरस के दोनों मामलों में से एक गोरखपुर और दूसरा देवरिया का है.