जानिए मरीजों को नहीं मिलेगा कोरोना वायरस से छुटकारा, लंबे समय तक रहेगी…

वहीं, 16 मई को आंध्र प्रदेश में 48, बिहार में 46, ओडिशा में 65 और राजस्थान में 91 नए मामले दर्ज किए गए हैं। तेजी से फैल रहे कोविड-19 के बीच इसकी दवा के लिए विज्ञानिक हर रोज नई रिसर्च कर रहे हैं।

 

इस बीच चीन के साइंटिस्टों की एक हालिया चेतावनी ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। चीन के चिकित्सकों ने चेतावनी देते हुए दावा किया है कि कोविड-19 जैसे संकट से ठीक हुए मरीज लंबे वक्त तक किसी न किसी तखलीफों व परेशानियों से घिरे रहेंगे। वे पूरी तरह स्वस्थ्य नहीं रहेंगे व कोई न कोई तखलीफ रोगियों को घेरी रहेगी।

इसे लेकर चीन के ‘नेशनल हेल्थ कमीशन’ ने ठीक हुए रोगियों को लेकर भी एक गाइडलाइंस जारी की है, ताकि डॉक्टर्स कोविड-19 से जंग जीतने वाले मरीजों के शरीर को रेगुलर मॉनिटर कर सकें।
रिपोर्ट में दावा किया गया है कोविड-19 से ठीक हुए मरीजों में अधिकतर को बाद में भी फेफड़े, हार्ट डैमेज, मांसपेशियों की परेशानी और साइकोलॉजिकल डिसॉर्डर जैसी परेशानियों में इलाज की आवश्यकता होती है।

कोविड-19 से ठीक हुए लोगों में डिप्रेशन, इंसोमेनिया, ईटिंग डिसॉर्डर और तमाम तरह की मानसिक और न्यूरोलॉजिकल समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। इसके अलावा उनकी मांसपेशियों और बॉडी फंक्शन में भी कई तरह की परेशानियां जुड़ सकती हैं।

कोविड-19 का जुल्म निरंतर जारी है। कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या में निरंतर इजाफा हो रहा है। भारत सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 3970 नए मामले सामने आए हैं और 103 लोगों की मौत हुई है।
इसके बाद देशभर में कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 85,940 हो गई है, जिनमें 53,035 सक्रिय हैं, 30,153 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है और 2752 लोगों की मौत हो चुकी है।