जानिए कैसे हुआ सिद्धार्थ शुक्ला का निधन, डॉक्टर ने किया खुलासा

डॉक्टर कुमार का कार्डिएक अरेस्ट के बारे में कहना है, ‘यह हार्ट अटैक की वजह से होता है. हार्ट की गति स्लो हो जाए तो भी कार्डिएक अरेस्ट हो सकता है. अगर हार्ट रेट एकदम स्लो हो जाती है तो भी इसका खतरा रहता है.

 

हार्ट अटैक की वजह से ही कार्डिएक अटैक हो जाता है. हार्ट अटैक जब मेसिव होता है या कोई आट्री बंद होती है तो ऐसा होता है.’ बता दें कि कार्डियक अरेस्ट की स्थिति में दिल के भीतर के हिस्सों के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान गड़बड़ हो जाता है. इस कारण दिल की धड़कन पर बुरा असर पड़ता है.

कार्डियक अरेस्ट अचानक से होता है. शरीर की तरफ से इसकी कोई चेतावनी नहीं मिलती. आम तौर पर दिल में होने वाली इलेक्ट्रिकल गड़बड़ी के कारण धड़कन का तालमेल बिगड़ जाता है. अगर सही वक्त पर सही सपोर्टिव इलाज न मिले तो कार्डियक अरेस्ट से कुछ मिनटों में ही मौत हो जाती है.

ऐसे में आपको बताते हैं कि कार्डिएक अरेस्ट और हार्ट अटैक में क्या अंतर होता है और यह दोनों आपस में किस तरह से अलग होते हैं… साथ ही जानते हैं हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट से जुड़ी खास बातें…

मैक्स हॉस्पिटल में डायरेक्टर और हार्ट रोग स्पेशलिस्ट डॉक्टर मनोज कुमार बताते हैं, ‘हार्ट को जो धमनियां ब्लड सप्लाई करती हैं, वो तीन होती हैं. एक दाहिने साइड होती है और दो बाईं तरफ होती है. उन धमनी में अगर खून का थक्का जम जाता है और मसल में ब्लड सप्लाई रुक जाती है तो उसे हार्ट अटैक कहा जाता है.

इसके बंद होने से हार्ट का फंक्शन बिल्कुल बंद हो जाता है और फर्स्ट ऑवर में जो डेथ होती है वो एरिदमिया की वजह से होती है और सबसे ज्यादा मौत इसकी वजह से होता है. इसके लिए प्राइमेरी एंजियोप्लास्टी करनी होती है.’

टीवी जगत के मशहूर एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया है. वहीं, कई रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि कार्डिएक अरेस्ट की वजह से उनका निधन हुआ है.

अक्सर लोग कार्डिएक अरेस्ट और हार्ट अटैक को एक ही मानते हैं, जो कि अलग-अलग है. इससे पहले भी कई सेलेब्स का कार्डिएक अरेस्ट या हार्ट अटैक की वजह से निधन हुआ है.