कील-मुंहासों और डार्क स्पॉट्स से परेशान तो करे ये आसान सा काम , फिर देखे कमाल

लगभग हर उम्र की महिलाएं पिंपल्स (Pimples) , कील-मुहांसे और डार्क स्पॉट्स (Dark Spots) जैसी स्किन प्रॉब्लम (Skin Problem) से परेशान रहती हैं। ऐसी प्रॉब्लम हर मौसम में देखी जाती है।

जिनकी कई वजह हो सकती है। सबसे पहले आप अपने खाने-पीने का ध्यान रखिए, हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें और खूब पीए। इसके साथ ही आप कुछ होममेड नेचुरल रेमिडीज की मदद ले सकती हैं, इससे आपको काफी राहत मिलेगी और आपके चेहरे पर नेचुरल तरीके से निखार आएगी। आइए जानते है कुछ ईजी रेमिडीज के बारे में।

अगर आप पिंपल्स से काफी परेशान हैं तो आपके लिए बेसन-हल्दी का पेस्ट काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच चंदन पावडर, एक चम्मच दूध, थोड़ी-सी हल्दी और थोड़े शहद को आपस में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने पर फेस धो लें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक दोहराने से पिंपल्स ठीक होने लगेंगे।

धनिया- लेमन ग्रास का फेस पैक भी पिंपल से राहत के लिए बहुत अच्छा उपाय है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच धनिया और एक चम्मच लेमन ग्रास लें। इन्हें एक घंटे के लिए उबले पानी में डाल दें। फिर दोनों को पानी से निकालकर ब्लेंड करके पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं। आधे घंटे तक मिश्रण को लगे रहने दें। सूखने पर चेहरा धो लें।

कई बार पिंपल या ब्लैक हेड्स ठीक होने के बाद चेहरे पर दाग रह जाते हैं। इन्हें डार्क स्पॉट्स कहते हैं। इन्हें तैयार करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, में थोड़ा-सा नीबू का रस और गुलाब जल को अच्छी तरह मिक्स कर लें। आपका फेस पैक तैयार है। इस पैक को फेस पर आधे घंटे तक लगाए रखें। सूखने पर चेहरा सादे पानी से धो लें। ध्यान रखें अगर आपको नीबू से एलर्जी है तो इसका उपयोग ना करें। इसके बजाय आप मिश्रण में एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकती हैं।