खरबूजा खाने से होते है गजब के फायदे, जानकर चौक जायेंगे आप

जब भी खरबूजा खरीदें तो उसे हल्‍के हाथों से दबाकर देखें. अगर खरबूजा अंदर से पका होगा तो यह ऊपर से दबाने पर दबेगा. लेकिन अगर यह ज्‍यादा दब रहा है तो हो सकता है कि ये गला हुआ हो. ऐसे में इन्‍हें ना खरीदें.

खरबूजे की ऊपरी परत अगर हरी हो तो इसे ना खरीदें. इस बात का ध्‍यान रखें कि अगर खरबूजा बाहर से पीलापन लिए हुए है और उस पर हरी धारियां आ गई हैं तो यह मीठा होगा. इसे आप बिना विचारे खरीद सकते हैं.

स्‍वाद के साथ साथ यह सेहत के लिए भी बहुत ही अच्‍छा फल माना जाता है. इसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने में काफी मददगार होता है.

इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी भी पाया जाता है जो स्किन पर एजिंग की समस्‍या को कम करता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए भी खरबूजा अच्छा होता है. ये शुगर लेवल को नियंत्रित करता है.

यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है. अगर आप कब्‍ज की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो खरबूजा खाने से दूर होती है. तनाव, ब्‍लड प्रेशर जैसी समस्‍याओं को दूर करने में भी यह लाभदायक है. इसके सेवन से लू से सुरक्षा मिलती है.

गर्मी (Summer) आते ही फल (Fruits) बाजार में तरबूज, खरबूज, आम जैसे सिजनल फ्रूट्स नजर आने लगते हैं. इन स्‍वादिष्‍ट फलों को हर उम्र के लोग बड़े ही चाव से खाते हैं और गर्मी से होने वाली समस्‍याओं को दूर करते हैं.

दरअसल तरबूज की तरह ही खरबूज (Muskmelon) को भी खरीदते समय कुछ बातों को ध्‍यान में रखना पड़ता है. कई बार हम खरबूज खरीद कर घर तो ले आते हैं लेकिन जब खाने के लिए इसे काटते हैं तो यह फीका और स्‍वादहीन लगता है.

ऐसे में खरीदने से पहले अगर हम कुछ टिप्‍स को ध्‍यान में रखें तों मीठा खरबूज खरीदने में आसानी होगी और आप इस स्‍वादिष्‍ट और हेल्‍दी सिजनल फ्रूट्स को खाते वक्‍त इन्‍जॉय कर पाएंगे. तो आइए जानते हैं कि खरबूज खरीदते वक्‍त हमें किन बातों को ध्‍यान में रखने की जरूरत होती है.