फ़ोन कवर के पीछे पैसे रखना हो सकता हानिकारक

अक्सर कई लोगों को स्मार्टफोन के बैक कवर के पीछे नोट रखने की आदत होती है। अगर आप में भी ये आदत है तो सावधान हो जाइए। स्मार्टफोन के बैक कवर में नोट रखने से आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है।

स्मार्टफोन के कवर में रखा 100-500 का नोट आपके स्मार्टफोन में ब्लास्ट की बड़ी वजह बन सकता है और इससे आपको भारी नुकसान पहुंच सकता है। वैसे तो फोन में कई वजह से ब्लास्ट हो सकता है लेकिन उनमें से एक कारण उसके बैक कवर में रखे नोट भी हो सकते हैं।

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में स्मार्टफोन में ब्लास्ट या फिर आग लगने की कई घटनाएं सामने आई हैं। इसकी अलग अलग वजहें हो सकती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार कवर पर 100, 200, 500 की नोट रखे होने की वजह से भी इस तरह की घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है। आइए आपको बताते हैं कि फोन के कवर में नोट रखने से स्मार्टफोन में क्या असर पड़ता है।

फोन के बैक कवर के अंदर कभी भी नोट या फिर कोई और कागज नहीं रखना चाहिए। दरअसल नोट रखने से स्मार्टफोन से निकलने वाली हीट ठीक से बाहर नहीं जा पाती और इसकी वजह से स्मार्टफोन तेजी से गर्म करने लगता है। इसका असर चार्जिंग के टाइम पर ज्यादा देखने को मिलता है।

नोट रखने से बढ़ने लगती है गर्माहट

स्मार्टफोन में अक्सर लोग मोटा कवर लगाते हैं जिससे हीटिंग इशूस काफी ज्यादा होती है लेकिन जब इसमें किसी तरह का नोट रखा जाता है और यह परेशानी कई गुना बढ़ जाती है। नोट एक लेयर की तरह काम करता है जिससे हीट को बाहर निकलने की जगह नहीं मिलती और एक लिमिट से ज्यादा हीटिंग होने पर स्मार्टफोन में आग लगने की संभावना भी बढ़ जाती है।

नोट रखने से चार्जिंग और नेटवर्क में आती है समस्या

जब फोन लगातार इस्तेमाल किया जाता है या फिर चार्जिंग पर लगा होता है उस समय हीटिंग समस्या बढ़ जाती है। कवर के पीछे नोट रखे होने की वजह से इसे ठंडा होने पर भी काफी समय लगता है। और यही वजह से ही हमारा फोन ओवरहीट होने की वजह से ब्लास्ट कर जाता है।

स्मार्टफोन के बैक कवर पर रखे नोट सिर्फ हीटिंग का ही कारण नहीं बनते बल्कि इसकी वजह से कई बार फोन में नेटवर्क की समस्या भी आन लगती है। दरअसल ज्यादा तर स्मार्टफोन के बैक पैनल पर नेटवर्क के लिए एंडिया दिया जाता है और नोट रखे होने के वजह से फोन पर प्रॉपर नेटवर्क नहीं आ पाता।