Breaking News

गाड़ियों के सेफ्टी फीचर्स को ध्यान में रखते हुए Hyundai ने पेश किया अपना नया साइड एयरबैग

Loading...

कार निर्माता कंपनियां अब अपनी गाड़ियों में सेफ्टी फीचर्स पर ज्यादा ध्यान देती हैं। सरकार ने भी सभी कारों में एयरबैग एयर ABS+EBD जैसे फीचर्स को स्टैण्डर्ड कर दिया है। गाड़ियों में सेफ्टी फीचर्स को ध्यान में रखते हुए कार निर्माता कंपनी Hyundai ने अपना नया सेंटर साइड एयरबैग डिवेलप किया है। आइये समझते हैं किस तरह काम करता है यह एयरबैग।

Hyundai ने नया सेंटर साइड एयरबैग ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के बीच में होगा। दुर्घटना के दौरान यह ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर को एक-दूसरे से टकराने और सिर में चोट लगने से बचाएगा। इतना ही नहीं अगर कार में फ्रंट पैसेंजर बैठा नहीं होगा, तो यह ऐक्सिडेंट के दौरान गाड़ी के राईट साइड से पड़ने वाले असर से ड्राइवर को सुरक्षित रखेगा। सेंटर साइड एयरबैग ड्राइवर की सीट में लगा फिट होगा। कंपनी के मुताबिक नया एयरबैग दुर्घटना के के दौरान ड्राइवर और पैसेंजर के टकराने पर सिर में लगने वाली चोटों को 80 फीसदी तक कम करने में मदद करेगा। यूरोपियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स असोसिएशन के आंकड़ों की के अनुसार ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के एक-दूसरे से टकराने या गाड़ी के इंटीरियर पैनल से चोट लगने पर सेकंडरी डैमेज का रेट इस समय 45 फीसदी है। ऐसे में सेंटर साइड एयरबैग काफी हद तक मदद करेगा।

Loading...

खास बात यह है कि Hyundai ने इस सेंटर साइड एयरबैग में इस्तेमाल होने वाली टेक्नोलॉजी को लिए पेटेंट अप्लाई किया है। यह एयरबैग कॉम्पैक्ट और हल्का है इसका वजन अन्य अन्य प्रॉडक्ट से 500 ग्राम हल्का है। दुर्घटना के समय पैसेंजर के वजन को सपॉर्ट करने के लिए इस नए एयरबैग में टीथर नाम का एक इंटर्नल कम्पोनेन्ट दिया है। Hyundai को इस बात की पूरी उम्मीद है कि उनका नया सेंटर साइड एयरबैग गाड़ियों को और ज्यादा सुरक्षित और बेहतर बना देगा। अब देखना होगा कि Hyundai सबसे पहले किस कार में इस एयरबैग को शामिल करती है। इस समय Hyundai की गाड़ियों में सिंगल एयरबैग्स से लेकर छः (6) एयरबैग्स तक देखने को मिलते हैं।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!