कर्नाटक के नए सीएम बने बसवराज बोम्मई, जाने पूरी खबर

बसवराज बोम्मई इस साल के शुरुआत में कर्नाटक के गृह मंत्री बनाए गए थे। वहीं, उन्होंने सीएम बनने के साथ ही अपनी हालिया रणनीति पर भी बात की है। उनके मुताबिक, वे शपथ गृहण समारोह के बाद कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता करने वाले हैं। साथ ही कोरोना सहित अन्य मामले पर अधिकारियों से बात करेंगे।

 

उन्होंने बताया, ‘मैं आज कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता करूंगा। उसके बाद, मैं राज्य में COVID-19 और बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करूंगा।’ बता दें कि 61 वर्ष के बसवराज बोम्मई का जन्म 28 जनवरी 1960 को हुबली में हुआ था। पूर्व मुख्‍यमंत्री एसआर बोम्मई के पुत्र बसवराज कर्नाटक में भाजपा के बड़े नेताओं में शुमार हैं। बोम्मई की पत्नी का नाम चेन्नम्मा हैं और उनके दो बच्चे हैं।

पीएम मोदी ने इसके अलावा पूर्व बीएस येदियुरप्पा की भी तारीख की। उन्होंने कहा, ‘हमारी पार्टी और कर्नाटक के विकास के लिए बीएस येदियुरप्पा के महत्वपूर्ण योगदान को बताने के लिए कोई भी शब्द नहीं हो सकता।

दशकों तक, उन्होंने कड़ी मेहनत की, कर्नाटक के सभी हिस्सों में यात्रा की और लोगों के साथ तालमेल बिठाया। सामाजिक कल्याण के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए उनकी प्रशंसा की जाती है।’

कर्नाटक के सीएम पद की शपथ लेने से पहले बसवराज बोम्मई ने बेंगलुरु में केंद्रीय भाजपा पर्यवेक्षक और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा से मुलाकात की थी। बता दें कि बोम्मई की गिनती शक्तिशाली लिंगायत नेता और येदियुरप्पा के करीबी विश्वासपात्रों में होती है।

बीएस येदियुरप्पा के इस्‍तीफे के बाद कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में बसवराज बोम्मई ने शपथ ले ली है। बसवराज बोम्मई ने कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के रूप में बुधवार को तय समय अनुसार सुबह 11 बजे शपथ ली।

सीएम पद की शपथ लेने के लिए बोम्मई राजभवन पहुंच थे। उनके साथ बीएस येदियुरप्पा भी साथ रहे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बसवराज बोम्मई को बधाई दी।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘बसवराज बोम्मई जी को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई। उनके साथ समृद्ध विधायी और प्रशासनिक अनुभव जुड़ेगा। मुझे विश्वास है कि वह राज्य में हमारी सरकार द्वारा किए गए असाधारण कार्यों को आगे बढ़ाएंगे। फलदायी कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं।’