करेला खाने से मिलता है ये बड़ा लाभ

हैजा हो जाने पर इसकी जड़ के रस का काढ़ा बनाकर चार चम्मच काढ़ा दो चम्मच तिल का. तेल मिलाकर पिलाने से लाभ होगा। त्वचा में कहीं दाद-खुजली होने पर इसके पत्तों का रस लगाने से राहत मिलती है। पांव के तल में जलन होने पर भी करेले के रस का लेपन करने से लाभ होगा।

करेला सिरदर्द से लेकर बच्चों के पेट के लिए भी काफी लाभदायक है। उपचार में करेला बहुत लाभकारी है। इसके पत्तों को पीस कर रस निकाल कर पितपापड़े का रस मिला कर माथे पर लेप लगाना चाहिए।

जिसे सिर दर्द खत्म हो जाता है। इसके साथ ही बच्चों में होने वाले सामान्य पेटदर्द की परेशानी के लिए करेले के पत्तों का रस 1/4 चम्मच और जरा सी पिसी हल्दी मिलाकर दिन में दो बार पिलाने से पेट दर्द में फायदा मिलता है। अगर पेट में कीड़े हों तो इसके पत्तों का रस पिलाना बहुत ही हितकर है।

सब्जियों में आने वाले हरे करेले (Bittergourd) का नाम सुनते ही कई लोग मुंह बना लेते हैं। इसकी वजह इसका कड़वा होना है, लेकिन क्या आप को पता है कि करेला कड़वे स्वाद के साथ बहुत से रोगनाशक गुण अपने में छिपाए रखता है।

यह एक या दो नहीं बल्कि शरीर की कई बीमारियों को काटता है। साथ ही कई फायदे भी पहुंचाता है। करेले क्या क्या फायदे है। इसकी जानकारी आप को भी होनी चाहिए तो आज हम आप को करेले के गुण बताने जा रहे हैं।