कल्पना चावला को लेकर सामने आया ये बड़ा सच, अंतरिक्ष में जाने से पहले हुआ था ऐसा…

इसके बाद सारे आधिकारिक रिकार्डों में उनकी जन्मतिथि फिर 01 जुलाई 1961 ही हो गई. नासा के आधिकारिक रिकॉर्डों में भी उनकी जन्मतिथि 01 जुलाई है. लेकिन कल्पना के जानने वाले और परिचितों को मालूम है कि वो हमेशा अपना असली जन्मदिन 17 मार्च को मनाया करती थीं.

उनकी जन्मतिथि 17 मार्च 1962 बताई गई. इसकी वजह क्या है. हिन्दुस्तान टाइम्स की ही रिपोर्ट कहती है दरअसल मैट्रिक की परीक्षा के लिए उनकी उम्र की पात्रता के लिए उनके पिता ने उनकी आधिकारिक जन्मतिथि को बदलकर 01 जुलाई 1961 कर दिया. इसके बाद ही वो मैट्रिक के एग्जाम में शामिल हो सकीं.

विमानों को देखा करती थीं. बाद में वो अपने इसी शौक को पूरा करने के लिए अमेरिका गईं. वहां 1991 में उन्होंने अमेरिकी नागरिकता हासिल कर ली.

असल में कल्पना का जन्म 17 मार्च 1962 हरियाणा के करनाल में हुआ था. बचपन से वो एयरोप्लेन और फ्लाइंग को लेकर रोमांचित रहती थीं. वो अपने इस शौक को पूरा करने के लिए पिता के साथ स्थानीय फ्लाइंग क्लब्स में जाती थीं.

कल्पना चावला अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय मूल की महिला थीं. ये बहुत से लोगों के लिए हैरानी की बात हो सकती है लेकिन असल कुछ ऐसी वजह हुई थी, जिसके चलते उन्हें अपनी जन्मतिथि में बदलाव करना पड़ा था.