कलौंजी का उपयोग करने से होता है ये बड़ा फायदा , जानकर चौक जायेंगे आप

कलौंजी को दिल के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसका सेवन करने से बीपी कंट्रोल रहता है। ऐसे में दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कई गुणा कम होता है। इसके लिए रोजाना 10 से 12 कलौंजी के बीजों का गाय या बकरी के दूध के साथ सेवन करें।

कलौंज शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना 2-3 ग्राम कलौंजी के बीजों का सेवन करें। लगातार 3 महीनों तक इसका सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होंगे और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगेंगे।

कलौंजी में मौजूद पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण दिमाग तेज करने में मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट कलौंजी के 7 से 8 बीजों को शहद में मिलाकर खाएं। इससे एकाग्रता शक्ति बढ़ेगी और याददाश्त तेज होगी।

हमारे किचन में मौजूद मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करते हैं। वहीं छोटे-छोटे काले रंग की कलौंजी आयरन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है।

इसके निगेला सीड या ब्लैक क्यूमिन भी कहा जाता है। इसका सेवन करने से दिल और दिमाग मजबूत होन के साथ वजन कम करने में मदद मिलती है।