अभी – अभी चीन ने जारी किया ये, 30 सैनिकों के…

शहीद हुए 20 भारतीय जवानों में एक कर्नल, तीन नायब सूबेदार, तीन हवलदार, एक नायक व 12 सिपाही शामिल हैं. शहीदों के नाम कर्नल बिकुमल्ला संतोष बाबू ( हैदराबाद ) है.

 

कर्नल उस कंपनी के कमांडिंग अधिकारी थे, जिस पर धोखे से क्रूर हमला किया गया. इसके अतिरिक्त तीन नायब सूबेदार में ओडिशा के मयूरभंज जिले से नादुराम सोरेन, पंजाब के पटियाला से मंदीप सिंह व पंजाब के गुरदासपुर से सतनाम सिंह शामिल हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक 15 जून की रात को लद्दाख की गालवान घाटी में चीनी व भारतीय सैनिकों के बीच गंभीर रूप से हिंसक झड़प ( Indian army vs chinese army ) हो गई थी.

इस विषय में हिंदुस्तान सरकार ने स्वीकार कर लिया है कि उसके 20 सैनिक शहीद हुए थे. हालांकि चाइना की तरफ से आधिकारिक रूप से कोई आंकड़ा सामने नहीं आया था.

हांलाकि अब हिंदुस्तान के साथ चाइना की सीमा की सुरक्षा की देखरेख करने वाले पश्चिमी थिएटर कमान के एक प्रवक्ता ने भारतीय कार्रवाई में मारे गए 30 चीनी सैनिकों के नाम जारी किए हैं.

इन 30 नामों की सूची में पहला नाम मेजर लिन जियाहो (शाओ ज़िआओ) का है. इसके बाद दूसरा नाम कैप्टन मेंग जियांग (शांग वी) का है. फिर कैप्टन कुई कांग (शांग वी) का नामहै. बता दें कि शाओ ज़िआओ का सेना में मतलब जूनियर फील्ड अधिकारी यानी मेजर का होता है. जबकि शांग वी का मतलब सेना के वरिष्ठ ऑफिसर यानी कैप्टन का होता है.

चाइना ने इस हिंसक झड़प में अपने 30 सैनिकों  के मारे जाने की पुष्टि की है. चाइना के मीडिया ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चाइना ने दोनों राष्ट्रों की सेना के बीच हुई हिंसक झड़प में मारे गए 30 सैनिकों ( chinese soldiers ) के नामों की सूची जारी की है. वहीं, हिंदुस्तान ने इस झड़प ( india-china border issue ) में एक कमांडिंग अधिकारी सहित शहीद 20 जवानों के नाम की सूची पहले ही जारी कर दी थी.

चाइना व हिंदुस्तान के बीच लद्दाख ( Tension In Galwan Valley ) स्थित असली नियंत्रण रेखा ( Line of Actual Control ) पर हुई हिंसक झड़प के बाद हुई विवाद ( india-china dispute ) के दो दिन बाद पड़ोसी देश ने बड़ी बात स्वीकार की है.