अभी – अभी ट्रंप ने सुलेमानी को बताया ऐसा, ईरान में मचा हडकंप

ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी (Qassem soleimani) की मर्डर की बाद से तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. ईरान ने अमरीका से बदला लेने के लिए बुधवार को इराक में उपस्थित अमरीका के अल-असद एयरबेस पर कई रॉकेट हमले किए.

 

पेंटागन के अनुसार उसके एयरबेस पर एक दर्जन से ज्यादा मिसाइलें दागी गई हैं. इस एयरबेस पर अमरीका के साथ गठबंधन सेनाएं उपस्थित हैं. वैसे इस हमले में अमरीका  गठबंधन सेनाओं को हुए किसी नुकसान को लेकर कोई समाचार नहीं है. इस बीच अमरीका ने अपनी नागरिक उड़ानों को खाड़ी,इराक  ईरान में प्रतिबंधित कर दिया है.

हमले को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ लगातार मीटिंग कर रहे हैं. अमरीकी रक्षा ऑफिसर के अनुसार लगभग साढ़े पांच बजे इराक में अमरीका  गठबंधन सेनाओं के ठिकानों पर मिसाइलों से हमला किया गया. पेंटागन ने बयान जारी कर बोला है कि वह हमले में नुकसान का आकलन लगातार कर रहा है. ईरानी कमांडर जनरल सुलेमानी की मर्डर के बाद से ईरान में गम  गुस्सा है.

सार्वजनिक मामलों के लिए अमरीकी रक्षा सचिव के सहायक जोनाथन हॉफमैन ने बताया कि सात जनवरी को शाम 5.30 बजे (ईएसटी) ईरान ने इराक में अमरीकी सेना  गठबंधन बलों पर एक दर्जन से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया. हॉफमैन ने कहा, यह स्पष्ट है कि ये मिसाइलें ईरान ने लॉन्च की थीं  कम से कम दो इराकी सैन्य बेसों अल-असद  इरबिल को निशाना बनाया है. यहां पर अमरीकी  गठबंधन सेनाएं ठहरी हैं. उन्होंने बोला कि वे नुकसान का आकलन कर रहे हैं.

ट्रंप ने सुलेमानी को बताया राक्षस

वहीं,अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने सुलेमानी पर की गई कार्रवाई को ठीक ठहराते हुए उसे राक्षस करार दिया. उन्होंने बोला कि उसे सब राक्षस बुलाते थे, वह एक राक्षस था, अब वह राक्षस नहीं रहा, वह मर गया. उन्होंने आगे कहा, ‘वह हम पर  दूसरे राष्ट्रों पर एक बड़े  खतरनाक हमले की योजना बना रहा था. हमने उसे रोक दिया.