अभी – अभी गोवा में चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाही, इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

भारतीय वायुसेना ने कहा कि उसने ‘तौकते’ तूफान से उत्पन्न किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए अपने 16 मालवाहक विमान और 18 हेलीकॉप्टर प्रायद्वीपीय भारत में तैयार रखे हैं.

विभाग ने कहा कि इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 18 मई की दोपहर के आसपास पोरबंदर और नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि चूंकि इससे उस क्षेत्र में बहुत भारी वर्षा आएगी, मुंबई जैसे शहर ज्यादा प्रभावित नहीं होंगे.

राजधानी दिल्ली के मौसम में इन दिनों लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. कभी तेज धूप खिल जाती है जबकि कभी तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने लगती है. रविवार की बात करें तो आज भी दिल्ली वासियों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. आज सुबह मौसम साफ है और हल्की-हल्की हवा बह रही है.

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में मौसम बदला हुआ नजर आ रहा है. पश्चिमी यूपी की बात करें तो यहां मुजफ्फरनगर, कासगंज समेत 12 जिलों में तेज बूंदाबांदी के साथ बरसात होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. मौसम विभाग ने कहा है कि इन जिलों में बिजली भी गिरने के आसार हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि, अगले एक सप्ताह तक इसी तरीके से मौसम बना रहेगा.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने चक्रवात से जिन स्थानों के प्रभावित होने की संभावना है वहां के अस्पतालों में कोविड प्रबंधन, टीकाकरण, बिजली की कमी न हो, इसके उपाय और आवश्यक दवाओं के भंडारण के लिए विशेष तैयारियों की आवश्यकता पर बल दिया.

मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘ताऊ ते’ और मजबूत हो गया है और यह गुजरात तट एवं केंद्र शासित प्रदेश दमन-दीव एवं दादरा-नगर हवेली तट की ओर बढ़ रहा है. तूफान के ”बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान” में तब्दील होने की संभावना है.

गृह मंत्री अमित शाह और उद्धव ठाकरे की आज बैठक होने वाली है जिसमें ‘ताऊ ते’ पर चर्चा होगी. कर्नाटक में हुई तेज बारिश की वजह से 4 लोगों की मौत की खबर है. राज्‍य में कुल 73 गांव चक्रवाती तूफान से प्रभावित हुए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार गोवा के तटीय क्षेत्र से चक्रवाती तूफान टकरा चुका है. गोवा में तूफान से भारी नुकसान की खबर है. सड़कों पर कई जगह पेड़ गिरे नजर आ रहे हैं. गोवा के तट पर तेज हवाओं के साथ-साथ मूसलाधार बारिश भी जारी है.