अभी – अभी पाकिस्तान में हुआ ये, आतंकवादियों को मिली…

आपको बता दें कि पाक सरकार ( Pakistan Government ) ने 18 अगस्त को दो अधिसूचनाएं जारी करते हुए जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद, जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर व अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी.

पाकिस्तानी खबर लेटर ‘द न्यूज’ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि पाक सरकार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( UNSC ) की ओर से जारी नयी सूची का अनुपालन करते हुए आतंकी समूहों के 88 प्रमुखों व उनके सदस्यों पर प्रतिबंध लगाए हैं.

बता दें कि FATF ने जून 2018 में पाक को ‘ग्रे लिस्ट’ में डाला था व ये आदेश दिया था कि 2019 तक कार्ययोजना लागू करें. हालांकि कोविड-19 महामारी ( Corona Epidemic ) के कारण पाक को कुछ व समय दिया गया व अब अक्टूबर तक सभी 27 बिन्दुओं पर एक्शन लेने के लिए बोला है.

शनिवार को पाकिस्तानी मीड़िया में ये समाचार सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट में ये बताया गया है कि इन आतंकवादी संगठनों व उनके आकाओं की सभी संपत्तियों को जब्त करने व बैंक खातों को सील करने के आदेश दिए गए हैं.

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद वित्तपोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था ‘वित्तीय कार्रवाई काम बल’ ( FATF ) की ‘ग्रे लिस्ट’ से बाहर आने की प्रयास कर रहे पाक ने आतंकी हाफिज सईद ( Hafiz Saeed ), मसूद अजहर ( Masood Azhar ) व दाऊद इब्राहीम ( Dawood Ibrahim ) समेत 88 प्रतिबंधित आतंकी संगठनों पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाए हैं.

दुनियाभर में आतंकवादी हमलों को अंजाम देने वाले वाले आतंकवादियों का पालन-पोषणकर्ता पाक ने एक बार फिर से नयी चाल चली है. आतंकवाद के मुद्दे में लगातार दोहरा चरित्र अपनाने वाले पाक ने फिर से आतंकवादियों पर कार्रवाई करने का दिखावा किया है.