अभी – अभी चीन में हुआ ये, भागते नजर आए लोग

एक सवाल के जवाब में पोम्पियों ने कहा कि चीन का जहां भी दबदबा है वहां किसी तरह की कोई आजादी नहीं है। हांगकांग और ताइवान में उठने वाले विरोधों को दबाने के लिए चीन कई तरह कोशिश करता है। यहां तक हांगकांग में तो चीन ने नया सुरक्षा कानून लागू कर दिया जो लोगों की स्वतंत्रता के लिए बाधक बना है।

 

शुक्रवार को आयोवा में मीडिया से बात करते हुए पोम्पियो ने चीन पर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ हफ्ते पहले चीन की करतूतों को लेकर हमें एक रिपोर्ट मिली है।

चीन के पश्चिम प्रांत शिनजियांग में निवास करने वाली महिलाओं का बड़े पैमाने पर गर्भपात कराया जा रहा है। पुरुषों की भी नसबंदी कराई जा रही है। बता दें कि चीन के इस प्रांत में मुस्लिम समाज के लोग रहते हैं। यहां पर कई डिेटेंशन सेंटर है। मजहबी आजादी के लिए इन लोगों से कोई वास्ता नहीं है।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन पर गंभीर आरोप लगाए हैं। पोम्पियों ने कहा है कि चीन अपने पश्चिमी प्रांत में सामूहिक तौर पर मुस्लिम महिलाओं का गर्भपात करा रहा है।

पुरुषों की नसबंदी की जा रही है। उन्होंने कहा कि चीन के लिए लोगों की आजादी कोई मायने नहीं रखती है। इसके चलते चीनी कम्युनिस्ट पार्टी हांगकांग और ताइवान में विरोध के स्वरों को दबाने के लिए तमाम हथकंड़े अपना रही है।