अभी – अभी चीन में हुआ ये, भागते नजर आए लोग

अर्थव्यवस्था की गिरावट की दर 6.8 फीसदी थीचीन ने द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक आर्थिक वृद्धि में आश्यर्यजनक रूप से सुधार हुआ है.

 

इससे पिछली तिमाही में अर्थव्यवस्था की रफ्तार 6.8 प्रतिशत की दर से घटी थी. चीन में कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत दिसंबर में हुई थी. चीन ने इस महामारी के खतरे को भांपते हुए दुनिया में सबसे पहले अपनी अर्थव्यवस्था को बंद करते हुए लॉकडाउन लगाया.

अनुसार पिछले तीन महीने के दौरान चीन की अर्थव्यवस्था का आलम यह रहा है कि बीते एक दशक में यह सबसे कम दर से बढ़ रही थी. हालांकि यह आंकड़ा बताता है कि चीन के लोग अभी भी अपने अपने घरों में रहना पसंद कर रहे हैं और वे पैसा खर्च करने से कतरा रहे हैं.

दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक चीन को भी आर्थिक मंदी (Economic Slowdown In China) का शिकार होना पड़ा. हालांकि अब चीन से खबर आ रही है .

उसकी अर्थव्यवस्था लॉकडाउन के खोले जाने के बाद 3.2 फीसदी की रफ्तार (Economy Grow With 3.2 Percent) से बढ़ रही है. यह आंकड़ा अप्रैल से जून तक के महीनों की है.

दुनिया में कोरोना वायरस की महामारी (Cornavirus Pandemic) और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते कल-कारखानों को लंबे समय तक वक्त करना पड़ा. इसके चलते पूरी दुनिया के ज्यादातर मुल्कों की अर्थव्यवस्था सुस्ती का शिकार हुई है.