केवल ब्यूटी प्रोडक्ट लगाने से नहीं बढ़ेगी खूबसूरती लगायें यह चीजें

खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम या आप ज्यादा से ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदते हैं। इन मेकअप प्रोडक्ट्स से हम भी अच्छे दिखने लगते हैं। लेकिन केवल एक सीमित समय अवधि के लिए।

अगर आप हमेशा जवान और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो आपको अपनी त्वचा को अंदर से हल्दी बनाने की जरूरत है। ऐसे में आप जो पैसे मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदने में लगाती हैं, उसकी जगह आप खाने-पीने पर खर्च कर देती हैं। इससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक आ सकती है। आइए जानते हैं कि त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए कौन सा खाना सही रहेगा।

संतरा और नींबू- संतरा विटामिन सी का एक उच्च स्रोत है जो आपकी त्वचा को चमकदार बना सकता है। कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। इससे आपकी त्वचा की लोच बनी रहती है, चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान नजर नहीं आते हैं। इसके अलावा आप नींबू के सेवन से भी त्वचा की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। जिससे शरीर से सारी गंदगी निकल जाती है, पिंपल्स होने की संभावना कम हो जाती है, एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं. इसे पीने से आपकी त्वचा में निखार आएगा।

शकरकंद – शकरकंद खाने से भी आपकी त्वचा में निखार आता है। त्वचा को अंदर से पोषण मिलता है। शकरकंद में बीटा-कैरोटीन युक्त स्टार्च होता है जो त्वचा की रंगत में सुधार कर सकता है। इसके अलावा यह विटामिन ए और विटामिन सी से भी भरपूर होता है, जो त्वचा की चमक में सुधार कर सकता है, यह त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। शकरकंद में बायोटिन होता है, जो बालों और नाखूनों के विकास में मदद करता है।

केला – ग्लोइंग स्किन के लिए आप केले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और ई होता है। ये सभी तत्व त्वचा के लिए बहुत जरूरी होते हैं। ये एंटी एजिंग प्रक्रिया में मदद करते हैं, जिससे त्वचा जवान बनती है। और यह चमकीला दिखता है।

चिया सीड्स – अगर आप स्वस्थ त्वचा के लिए नियमित रूप से चिया सीड्स का सेवन करेंगे तो आपकी त्वचा में निखार आएगा। इसमें मौजूद पोषक तत्वों में विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, आयरन, पोटैशियम त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। इससे त्वचा चिकनी होती है। और यह मुलायम होता है।

अनानास- स्वस्थ त्वचा के लिए कोलेजन का सही स्तर होना बहुत जरूरी है। बढ़ती उम्र के साथ कोलेजन का स्तर कम होने लगता है, जिससे त्वचा में रूखापन, झुर्रियां और ढीलापन आ जाता है। ऐसे में अगर आप अनानास को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो झुर्रियां गायब हो सकती हैं क्योंकि यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है और इससे त्वचा में निखार आता है।