पेगासस मुद्दे को लेकर हुआ जमकर हँगामा , लोकसभा-राज्यसभा दोनों स्थगित

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- पेगासस मामला देश की सुरक्षा और लोगों की निजता से जुड़ा मामला है। हम चाहते हैं कि सदन में पेगासस मामले पर चर्चा हो लेकिन सरकार कह रही है कि विपक्ष चर्चा नहीं चाहता। सरकार चर्चा से क्यों भाग रहा है?

-टीएमसी सांसदों के निलंबन पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी बोले- वे (टीएमसी सांसद) अपनी हिंसा की विरासत से संसद को कलंकित करने की साजिश कर रहे हैं। उन्होंने तोड़फोड़ का सहारा लिया। वे संसद में बंगाल हिंसा को दोहराने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे सांसदों की सदस्यता समाप्त करने के लिए यह उपयुक्त मामला है।

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद बोले- हम संसद में चर्चा के लिए तैयार हैं। लेकिन पेगासस पर चर्चा हुई तो कांग्रेस ने मंत्री के स्टेटमेंट को फाड़ दिया। इनमें कोई गंभीरता नहीं है।

क्या आज तक इन्होंने कोई सबूत दिया है कि इनका फोन टेप हुआ है? उन्होंने आगे कहा कि हम एक सवाल पूछते हैं कि क्या कांग्रेस पार्टी और विपक्ष के नेता ईमानदारी से संसद में चर्चा चाहती हैं? इनका काम सिर्फ कीचड़ उछालना और वॉकऑउट करना है।

संसद के दोनों सदनों का दिन पहले के दिनों की तरह ही बाधित होता नजर आ रहा है। सुबह से कई बार सदनों को स्थगित किया जा चुका है। लोकसभा व राज्यसभा 2 बजे तक स्थगित कर दी गई है।

पेगासस पर बहस और तीन कृषि कानूनों के खिलाफ विपक्षी सांसदों के विरोध प्रदर्शन के चलते लोकसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

मानसून सत्र में पेगासस मुद्दे बार बार हो रहे हंगामे के बीच दोनों सदनों को कई बार स्थगित करना पड़ा है। विपक्ष इस मुद्दे पर चर्चा चाहता है, जबकि सरकार इसको लेकर ज्यादा उत्सुक नहीं है। लोकसभा को बीते दिन तीन बार स्थगित किया गया, पहले दोपहर 12 बजे तक, फिर दोपहर 3.30 बजे तक और अंत में इसे गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

किसानों के विरोध, पेगासस स्पाईवेयर, कोविड-19 और महंगाई समेत कई मुद्दों पर विपक्ष द्वारा लगातार किए जा रहे हंगामे से संसद के दोनों सदनों का कामकाज बुरी तरह प्रभावित रहा। 19 जुलाई से शुरू हुआ मानसून सत्र 13 अगस्त तक चलेगा। लाइव अपडेट के लिए बने रहें: