गुड़ और किशमिश को डाइट में करें शामिल, फिर देखे कमाल

किशमिश आपकी कैलोरी काउंट को बढ़ाए बिना आपकी मीठे खाने की इच्छा को कम करने में आपकी मदद कर सकती है. ये आपके ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाती है.

 

विटामिन बी, विटामिन सी और आयरन से भरपूर होने के कारण किशमिश इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करती है और एनीमिया से बचाती है. ये फाइबर में भी उच्च होती हैं और कब्ज को रोकने में मदद कर सकती है.

भूख को कंट्रोल करने के लिए सूखे मेवे एक अच्छा विकल्प हैं. इसमें किशमिश भी शामिल है. ये प्राकृतिक रूप से मीठी होती है. ये आयरन, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसका सेवन आप या तो रात भर भिगो कर सुबह कर सकते हैं या मीठे स्वाद के लिए अपने दलिया और स्मूदी में मिला सकते हैं.

गुड़ मिनरल से भरपूर होता है और इसमें चीनी की तुलना में कम कैलोरी होती है. मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, आयरन और जिंक से भरपूर गुड़ एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

20 ग्राम गुड़ में लगभग 38 कैलोरी होती है. गुड़ शरीर द्वारा धीरे-धीरे अवशोषित किया जाता है. इसलिए ये ब्लड शुगर लेवल को चीनी की तरह तेजी से नहीं बढ़ाता है.

वजन घटाने के दौरान रिफाइंड फूड्स के सेवन को कम करना चाहिए है. इसमें चीनी भी शामिल है. सफेद चीनी में कैलोरी अधिक और शून्य पोषक तत्व होते हैं. चीनी की बजाए आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं. गुड़ प्राकृतिक रूप से मीठा और हेल्दी होता है.

वजन घटाने के लिए डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. ऐसा कहा जाता है कि “आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं”. हेल्दी फूड्स का सेवन करने से आप स्वस्थ और फिट रहते हैं.

वजन कम करने के लिए आप कई तरह के फूड्स का सेवन करते हैं. इसमें स्मूदी से लेकर प्रोटीन बार तक शामिल है. हालांकि आप इसमें गुड़ और किशमिश भी शामिल कर सकते हैं.