जो बाइडेन ने बदला ट्रंप का एक और फैसला, जानकर हर कोई हुआ हैरान

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडेन को हरा दिया था. जो बाइडेन ने ट्रंप को मात देने के बाद कई फैसले पलटे. उसी कड़ी में अब आईसीसी को लेकर लागू प्रतिंबंधों, उससे जुड़े कुछ लोगों के वीजा को लेकर लागू प्रतिबंध का फैसला भी जुड़ गया है.

बाइडेन ने सत्ता संभालने के बाद अब तक विश्व स्वास्थ्य संगठन और संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से संबंध तोड़ने, पेरिस जलवायु समझौते से बाहर आने के फैसले पलट दिए और अब ईरान के साथ भी परमाणु समझौता बहाल करने के लिए वार्ता शुरू कर दिया है.

बलिंकेन ने कहा कि हम आईसीसी की ओर से क्रिमिनल केस का विरोध करते हैं लेकिन हमारा मानना है कि प्रतिबंध लगाने की बजाय कूटनीति के जरिये भी हम अपनी बात पूरी मजबूती के साथ रख सकते हैं. उन्होंने कहा कि इसलिए हमने साल 2019 से लागू आईसीसी से जुड़े कुछ निश्चित लोगों के वीजा को लेकर लागू प्रतिबंध भी हटाने के निर्णय लिए हैं.

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकेन ने आईसीसी से प्रतिबंध हटाने का ऐलान करते हुए कहा है कि आर्थिक प्रतिबंधों के साथ ही वीजा को लेकर प्रतिबंध भी हटा दिए गए हैं.

उन्होंने कहा है कि हम आईसीसी के अफगानिस्तान के साथ ही इजरायल की ओर से फिलस्तीन में की गई कार्रवाई के खिलाफ क्रिमिनल केस चलाने के आईसीसी के फैसले से सहमत नहीं है.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सत्ता में आने के बाद अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप की सरकार के दौरान लिए गए कई फैसले पलट दिए. अब बाइडेन के नेतृत्व वाली सरकार ने ट्रंप सरकार का एक और फैसला पलट दिया है. बाइडेन की सरकार ने ट्र्ंप सरकार की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिमिनल कोर्ट (आईसीसी) पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंध हटा लिए हैं.