जेएनयू हिंसा के बाद आज से फिर शुरू होंगी कक्षाएं व छात्रों ने कैंपस के अंदर प्रदर्शन करने का बनाया प्लान

जवाहर लाल नेहरू (जेएनयू) में हुई हिंसा को एक हफ्ते से अधिक हो चुका है, दिल्ली पुलिस मामले की जांच कर रही है और राजनीतिक बयानबाजी भी लगातार हो रही है. इसी बीच सोमवार को जेएनयू में नया सेमेस्टेर शुरू होगा. छात्रों की ओर से आज भी कैंपस के अंदर और बाहर प्रदर्शन का आह्वान किया गया है

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पिछले हफ्ते प्रदर्शनकारी छात्रों और यूनिवर्सिटी प्रशासन और कुलपति के बीच समाधान निकालने की काफी कोशिशें कीं. मंत्रालय अब उम्मीद कर रहा है कि 13 जनवरी को कक्षाएं दोबारा शुरू होने के बाद यूनिवर्सिटी में हालात सामान्य होने की तरफ बढ़ेंगे.अधिकारियों को उम्मीद है कि अधिकतर छात्र कक्षाओं का बहिष्कार करने की जगह क्लास आने का विकल्प चुनेंगे.

इधर, बीते कई दिनों से जारी छात्रों का प्रदर्शन आज भी दिल्ली की सड़कों पर असर दिखाएगा. जेएनयू छात्र संघ आज दिल्ली की आईटीओ पर धरना प्रदर्शन करेगा.

दिल्ली पुलिस करेगी पूछताछ

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा की जांच कर रही क्राइम ब्रांच की टीम ने पूछताछ के लिए नौ आरोपियों को बुलाया है. ये सभी जेएनयू हिंसा वाले वायरल वीडियो में पहचाने गए हैं. इनमें जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष आइशी घोष भी शामिल हैं. बीते रविवार की शाम हुए हमले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने एक समाचार चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में दिखे आकाश अवस्थी और रोहित शाह सहित 49 लोगों को नोटिस भेजकर मामले की जांच में शामिल हो सहयोग करने को कहा है.

अधिकारियों ने बताया कि जेएनयू में प्रथम वर्ष के छात्रों अवस्थी और शाह को नोटिस भेज जांच में शामिल होने को कहा गया है. पुलिस ने बताया कि संपर्क करने पर अवस्थी और शाह ने कहा कि वे जांच में सहयोग करेंगे. हालांकि बाद में उनके फोन ऑफ हो गए. उनके लोकेशन का पता लगा लिया गया है और पांच जनवरी को जेएनयू परिसर में हुए हमले में कथित संलिप्तता को लेकर उनसे सवाल किए जाएंगे.