Jio की वजह से मुकेश अंबानी को हुआ ये बड़ा फायदा, चल रही स्मार्टफोन इंटरनेट क्रांति

करीब 44.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी 2018 में जैक मा को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए थे. मैगजीन ने आगे कहा कि अंबानी की कमाई तेल, गैस और रिटेल सेक्‍टर में उनके कारोबार से होती है, लेकिन अपनी नई टेलिकॉम कंपनी जियो के माध्यम से वे भारत पर सबसे बड़ा प्रभाव डालने जा रहे हैं.”

बता दें कि सितंबर 2016 में रिलायंस जियो लांच हुआ था. रिलायंस जियो के लॉन्‍चिंग का जिक्र करते हुए मैगजीन ने कहा है कि लांच होने के बाद पहले छह महीनों के लिए सेलुलर डेटा और वॉयस मुफ्त देकर अंबानी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को स्मार्टफोन इंटरनेट क्रांति से जोड़ चुके हैं. अंबानी की योजना का अगला चरण डिजिटल हवाई तरंगों का उपयोग करते हुए कंटेट और लाइफस्टाइल प्रोडक्‍ट बेचना है.

इसके बाद गूगल और फेसबुक से कॉम्‍पिटिशन करना है” इस सूची में शामिल अन्य प्रमुख लोगों में चीन के अरबपति और अलीबाबा के को-फाउंडर जैक मा भी शामिल हैं. इसके अलावा आईएमएफ के मैनेजिंग डायरेक्‍टर क्रिस्टीन लेगार्ड और राइटर-टीवी होस्ट फरीद जकारिया भी इस लिस्‍ट में हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की रियल टाइम नेटवर्थ 43.6 बिलियन डॉलर यानि करीब 3 लाख करोड़ रुपये है.